Dengue In Bihar: बिहार में कई जिलों में डेंगू तेजी से पसार रहा पांव, पटना बना हॉटस्पॉट, अब तक 675 केस
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408096

Dengue In Bihar: बिहार में कई जिलों में डेंगू तेजी से पसार रहा पांव, पटना बना हॉटस्पॉट, अब तक 675 केस

Dengue In Bihar: बिहार में डेंगू अपने पैर पसारने लगा है. बारिश के बाद अब मच्छरों की संख्या बढ़ गई है. जिसमें डेंगू मच्छर भी शामिल है. राजधानी पटना में 24 घंटों में डेंगू के 29 नए मामले सामने आए है.   

Dengue In Bihar: बिहार में कई जिलों में डेंगू तेजी से पसार रहा पांव, पटना बना हॉटस्पॉट, अब तक 675 केस

पटनाः Dengue In Bihar: बिहार में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. बारिश के बाद जलजमाव के कारण मच्छरों की तादाद बढ़ी है और उसमे डेंगू मच्छर भी शामिल है. जिसके कारण सूखे में डेंगू के डंक से लोग कराह रहे है और डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. राजधानी पटना डेंगू का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. पिछले 24 घंटों में 29 मामले सामने आए हैं. यहां से सबसे ज्यादा 18 केस की पुष्टि हुई है. पटना में 25 मरीज अस्पताल में एडमिट है. जनवरी 2024 से अभी तक बिहार में 675 लोग पीड़ित हुए है. जबकि पटना में 282 लोग पीड़ित हो चुके है. NMCH में 12 और PMCH में 1 मरीज एडमिट है. 12 पेशेंट का इलाज प्राइवेट अस्पताल में चल रहा है. 

डेंगू से पटना में गुरुवार को 16 वर्षीय एक किशोर की मौत हो गई है. जबकि पटना में अब तक इस सीजन में डेंगू से तीन मरीज की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने रोकथाम के लिए घर घर जाकर जांच अभियान शुरू किया है. इसके बाद भी लापरवाही देखने को मिल रही है. डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना सदर अस्पताल में 10 बेड अनुमंडल अस्पतालों में पांच-पांच बेड की व्यवस्था की गई है. 

यह भी पढ़ें- Bihar News: बिहार के मुख्य सचिव का तय हो गया नाम, 01 सितंबर को IAS अमृत लाल मीणा ग्रहण करेंगे पदभार

इसके साथ ही प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दो-दो बेड सुरक्षित किया रखा गया है. अगर मरीज की संख्या बढ़ती है तो अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी. सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रैपिड टेस्ट किट से डेंगू की स्क्रीनिंग सुविधा उपलब्ध है. पटना के NMCH, PMCH, आईजीआईएमएस, एम्स आर ए रिम, न्यू गार्डिनर हॉस्पिटल में भी जांच की व्यवस्था निशुल्क सरकार के द्वारा की गई है.

वही डेंगू मरीज के इलाज में अस्पताल अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह अपने नोडल अधिकारी के साथ लगे हुए है और डेंगू वार्ड में जा कर मरीजों का हालचाल पुछ रहे है. वहीं अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि अभी तक अस्पताल में डेंगू से पीड़ित 29 मरीजों को भर्ती किया जा चुका है. फिलहाल अभी 6 मरीजों का इलाज जारी है. वहीं डेंगू पीड़ित एक मरीज की मौत गुरुवार को हो गई थी जो कि काफी खराब स्थिति में अस्पताल आए थे. अधीक्षक ने लोगों से डेंगू से बचने की सलाह दे रहे है और डेंगू के लक्षण भी बता रहे है. ताकि समय रहते डेंगू का इलाज हो और मरीज की जान बचाई जा सके.
इनपुट- शिवम कुमार, पटना

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news