Dhanteras 2022: धन के आगमन के लिए धनतेरस के दिन जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1406829

Dhanteras 2022: धन के आगमन के लिए धनतेरस के दिन जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

Dhanteras 2022: आज धनतेरस है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है. धनतेरस को धन त्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है.

Dhanteras 2022: धन के आगमन के लिए धनतेरस के दिन जरूर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

पटनाः Dhanteras 2022: आज धनतेरस है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है. धनतेरस को धन त्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि और मां लक्ष्मी प्रकट हुए थे, इसलिए आज के दिन इनकी पूजा की जाती है. जो भक्त विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. उन्हें साल भर धन की कमी नहीं होती और मां लक्ष्मी की कृपा उनके परिवार पर बनी रहती है. धनतेरस को धनवंतरी जयंती या फिर धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. धनतेरस के दिन से ही दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है.

- धनतेरस के दिन भगवान गणेश, कुबेर जी और मां लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान के साथ की जाती है. कहते हैं कि कुबेर देव की पूजा करने से जीवन सुखमय हो जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की पूजा के साथ मंत्र का जाप करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इस दिन घर के बाहर दक्षिण दिशा में यम के नाम का दीपक भी जलाया जाता है. ताकि अकाल मृत्यु का भय न रहे. 

- धनतेरस के दिन खरीदारी की परंपरा है. मान्यता है कि आज के दिन खरीदारी करना शुभ माना गया है. इस दिन सोना बर्तन, कपड़े आदि खरीदे जाते हैं. लेकिन धनतेरस के दिन अगर ये शॉपिंग शुभ मुहूर्त में की जाए, तो ज्यादा शुभ होता है. कहते हैं कि धनतेरस के दिन खरीदे गए सामान में 13 गुना वृद्धि होती है.

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त 
धनतेरस के दिन अगर आप सुबह के समय खरीदारी करने की सोच रहे हैं, तो सुबह 11 बजकर 48 मिनट से आप खरीदारी कर सकते हैं. वहीं, अगर सोने चांदी के आभूषण खरीदने के लिए शाम 6 बजकर 17 मिनट से 8 बजकर 12 मिनट तक का शुभ मुहूर्त है. ध्यान रहे कि 04 बजकर 26 मिनट बजे से 05 बजकर 51 मिनट तक राहुकाल रहेगा. कोशिश करें कि धनतेरस के दिन राहुकाल में शॉपिंग भूलकर भी न करें और अगर आप घर के लिए बर्तन आदि खरीदने की सोच रहे हैं, तो शाम 7 बजकर 15 मिनट से रात 8 बजकर 15 मिनट तक बर्तनों की शॉपिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 23 October: धनतेरस पर कर्क, मिथुन को होगा धन लाभ, मेष को मिलेगी परेशानियों से मुक्ति

Trending news