Dhanteras Khareedari: धनतेरस के मौके पर करें राशि के अनुसार खरीदारी, होगा अक्षय लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1398927

Dhanteras Khareedari: धनतेरस के मौके पर करें राशि के अनुसार खरीदारी, होगा अक्षय लाभ

Dhanteras Khareedari: धनतेरस के मौके पर नई वस्तुएं खासकर सोने-चांदी, पीतल आदि खरीदने का चलन है. अगर इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार खरीदारी करेंगे तो इसका अक्षय लाभ होगा.

Dhanteras Khareedari: धनतेरस के मौके पर करें राशि के अनुसार खरीदारी, होगा अक्षय लाभ

पटनाः Dhanteras Khareedari: धनतेरस कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाने वाला त्यौहार है. धन तेरस को धन त्रयोदशी व धन्वंतरि जंयती के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के जनक धन्वंतरि देव समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए धन तेरस को धन्वंतरि जयंती भी कहा जाता है. धन्वंतरि देव जब समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे उस समय उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था. इसी वजह से धन तेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. धनतेरस पर्व से ही दीपावली की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस के मौके पर नई वस्तुएं खासकर सोने-चांदी, पीतल आदि खरीदने का चलन है. अगर इस दिन आप अपनी राशि के अनुसार खरीदारी करेंगे तो इसका अक्षय लाभ होगा.

मेष राशिः मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि के जातकों को ताम्र पात्र, फूल के बर्तन, सोने के आभूषण, सोने के सिक्के खरीदना बेहतर रहेगा. लेकिन मेष राशि वाले भूलकर भी हीरे का सामान न खरीदें.

वृष राशिः वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. इस राशि के लोग चांदी के सिक्के, चांदी के बर्तन, चांदी से बने आभूषण, हीरे की अंगूठी या जेवर, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कपड़े और वाहन आदि की खरीदारी कर सकते हैं. वृषभ राशि वाले भूलकर भी धनतेरस पर सोने के आभूषण न खरीदें.

मिथुन राशि: मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है. इस राशि के जातक इस धनतेरस कपड़े, चांदी के सिक्के और आभूषण, हीरे के आभूषण, चांदी के बर्तन और वाहन आदि खरीद सकते हैं.

कर्क राशि: कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है. आप इस धनतेरस सोने के सिक्के व् आभूषण, ताबें के बर्तन, फूल की थाली, चांदी के सिक्के व् आभूषण खरीदें तो शुभ रहेगा. कर्क राशि के जातकों को वस्त्र खरीदने से बचना चाहिए.

सिंह राशि: सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है. सोने के सिक्के और आभूषण, बर्तन, फूल के पात्र, धार्मिक पुस्तक और कलम खरीदना इस धनतेरस आपके लिए शुभ रहेगा. सिंह राशि के जातक भूलकर भी लोहे के पात्र और वाहन न खरीदें . 

कन्या राशि: कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है. इस राशि के जातकों को धनतेरस पर हरे या नीले रंग का वस्त्र, चांदी के सिक्के और बर्तन, हीरा, वाहन खरीदना शुभ रहेगा.

तुला राशि: तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. इस धनतेरस तुला राशि वाले वाहन, चांदी और हीरा, वस्त्र और स्टील के बर्तन खरीद सकते हैं. इस राशि के जातक भूलकर भी धनतेरस पर सोने के आभूषण न खरीदें.

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. आप इस धनतेरस ताबें के पात्र और पूजा घर के सामान, सोने के आभूषण, धार्मिक पुस्तक आदि खरीद सकते हैं. वृश्चिक राशि के लोग यदि इस दिन जमीन या मकान खरीदने की तारीख तय करें तो बहुत शुभफलदायक रहेगा. इस राशि के जातक भूलकर भी हीरे का सामान न खरीदें.

धनु राशि: धनु राशि का स्वामी ग्रह गुरु है. इस राशि वाले लोग धार्मिक पुस्तक, सोने के सिक्के और आभूषण, फूल के पात्र और वाहन आदि खरीद सकते हैं.

मकर राशि: मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि हैं. इस धनतेरस मकर राशि के लोगों के लिए लोहे के सामान, इलेक्ट्रॉनिक सामान, वाहन, चांदी के सिक्के और हीरे के आभूषण खरीदना शुभकारी है. मकर राशि के लोग भूलकर भी सोने और तांबे के सामान भूलकर भी न खरीदे.

कुंभ राशि: कुम्भ राशि का स्वामी ग्रह शनि है. आप इस धनतेरस लोहे के सामान, इलेक्ट्रानिक सामान, स्टील के बर्तन, चांदी और हीरे के आभूषण आदि खरीद सकते हैं. इस राशि के जातक सोने और तांबे के सामान भूलकर भी न खरीदें.

मीन राशि: मीन राशि का स्वामी ग्रह गुरु है. मीन राशि के लोग धार्मिक पुस्तक, सोने के आभूषण और  सिक्के, तांबे और फूल के बर्तन, वाहन खरीद सकते हैं. आप जमीन या मकान खरीदने की शुभ तिथि भी इस दिन तय कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की बढ़ी मुश्किलें, IRCTC घोटाला मामले में सीबीआई कोर्ट में होंगे पेश

Trending news