मधुमेह रोग के मरीज करना चाहते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल, रोजाना सुबह करें ग्रीन जूस का सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1756117

मधुमेह रोग के मरीज करना चाहते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल, रोजाना सुबह करें ग्रीन जूस का सेवन

Green juice benefits for diabetes: आज खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा फास्ट फूड के सेवन करने से आजकल युवाओं में भी मधुमेह रोग देखने को मिलता है. मधुमेह रोग ऐसा रोग जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता.

मधुमेह रोग के मरीज करना चाहते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल, रोजाना सुबह करें ग्रीन जूस का सेवन

Green juice benefits for diabetes: आज खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा फास्ट फूड के सेवन करने से आजकल युवाओं में भी मधुमेह रोग देखने को मिलता है. मधुमेह रोग ऐसा रोग जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, बल्कि इसे केवल कंट्रोल किया जा सकता है. मधुमेह रोग से पीड़ित रोगियों का ब्लड शुगर लेवल अधिक होता है, जिसके कारण उन्हें अधिक मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. 

फलों में शक्कर की मात्रा पायी जाती है, इसलिए मधुमेह के मरीजों को फलों के जूस का सेवन न करने मनाही होती है, लेकिन कुछ फल और सब्जियां ऐसे भी हैं जिसके जूस का सेवन करने से मधुमेह के मरीजों को काफी फायदा मिलता है. आइए जानते हैं वे कौन से ग्रीन जूस हैं जो मधुमेह रोग में फायदेमंद है.

इन ग्रीन जूस का करें सेवन-

आंवले का जूस- आंवले के जूस में क्रोमियम की मात्रा पायी जाती है जो मधुमेह रोग से पीड़ित लोगों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार है.

सहजन का जूस- सहजन का जूस कई रोगों में काफी फायदेमंद होता है. सहजन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पायी जाती. सहजन का जूस मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता. यह मधुमेह रोगियों के ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है.

करेले का जूस- करेले का स्वाद बहुत कड़वा होता है लेकिन इसमें पॉलीपेप्टाइड-पी पाया जाता है जो मधुमेह रोग के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

पालक का जूस- पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक में आयरन के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा पायी जाती है. कई शोधों में पाया गया है कि पालक के जूस का सेवन करने से मधुमेह के मरीजों को काफी लाभ मिलता है.

पत्तागोभी का जूस- पत्ता गोभी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम पाई जाती है, जिसके कारण खून में शक्कर की मात्रा नहीं बढ़ती. पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है जो खून में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है, इसलिए मधुमेह के मरीजों को पत्तागोभी के जूस का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- 30 साल की उम्र के बाद इन खाद्य पदार्थों का न करें सेवन, जीवनशैली में आएगा बदलाव

Trending news