30 साल की उम्र के बाद इन खाद्य पदार्थों का न करें सेवन, जीवनशैली में आएगा बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1755015

30 साल की उम्र के बाद इन खाद्य पदार्थों का न करें सेवन, जीवनशैली में आएगा बदलाव

सीमित मात्रा में सोडियम का सेवन करें- अधिक सोडियम से युक्त नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. बाजार में उपलब्ध नमक में सोडियम की मात्रा पायी जाती है, सोडियम से युक्त नमक स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक होता है. जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेसर और हाइपरटेंसन जैसी बीमारियां होने का खतरा होता हैं.

30 साल की उम्र के बाद इन खाद्य पदार्थों का न करें सेवन,  जीवनशैली में आएगा बदलाव

Foods you should never eat again after 30 years: आज के इस आधुनिक जीवनशैली में हर कोई अपने हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाता हैं, भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में अक्सर लोग उन चीजों का सेवन करते हैं, जो स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक होता है और ये कई बीमारियों को बुलावा देते हैं, जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उन्हें किस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते है इन खाद्य पर्दार्थों के बारे में.

इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचे
बता दें कि सीमित मात्रा में सोडियम का सेवन करें- अधिक सोडियम से युक्त नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. बाजार में उपलब्ध नमक में सोडियम की मात्रा पायी जाती है, सोडियम से युक्त नमक स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक होता है. जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेसर और हाइपरटेंसन जैसी बीमारियां होने का खतरा होता हैं. कम मात्रा में शुगर का सेवन करें- एक्सपर्ट का मानना है कि बढ़ती उम्र के साथ शुगर की मात्रा अधिक होने पर मोटापे जैसी दिक्ततों का सामना कर पड़ सकता है, और मोटापा कई तरह की बीमारियों को उत्पन्न करता है, इसलिए जिन लोगों की उम्र 30 या 30 से अधिक होती हैं उन्हें शूगर से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

फास्ट फूड न खाएं- जिन लोगों की उम्र 30 से अधिक है उन्हें फास्ट फूड नहीं खाने चाहिए. फास्ट फूड खाने से पेट से जुड़ी दिक्कत़ें होने लगती हैं. शराब न पीएं- बढ़ती उम्र के साथ किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है, इसलिए 30 साल के उम्र के बाद शराब नहीं पीएं, इससे किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा होता है. चाय और कॉफी सीमित मात्रा में पीएं- अधिक मात्रा में चाय और काफी का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे- कब्ज, गैस. उच्च रक्तदाब जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

नॉनवेज का सेवन कम मात्रा में करें- जिन लोगों की उम्र 30 साल से अधिक है उन्हें नॉनवेज का सेवन कम करना चाहिए. जरूरत से ज्यादा नॉनवेज का सेवन करने से कई बीमारियों के होने की सम्भावना की होती है. बढ़ती उम्र के साथ सब्जियों, दालों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़िए - टेरर फंडिंग मामले में NIA की रेड, मगध जोन के इस इलाके में छापेमारी जारी

 

Trending news