Pitru paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों और पूर्वजों के लिए करें ये खास काम, मिलेगा भरपूर आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2441004

Pitru paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों और पूर्वजों के लिए करें ये खास काम, मिलेगा भरपूर आशीर्वाद

Pitru paksha 2024: पितृ पक्ष के दिनों में माना जाता है कि हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं और तर्पण से उन्हें भोजन और जल मिलता है, जिससे वे खुश होकर आशीर्वाद देते हैं. पितृ पक्ष की अवधि 16 दिनों की होती है और इसे शोक का समय माना जाता है. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश या नई चीजों की खरीददारी करना मना होता है, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है.

Pitru paksha 2024: पितृ पक्ष में पितरों और पूर्वजों के लिए करें ये खास काम, मिलेगा भरपूर आशीर्वाद

Pitru paksha 2024 shopping: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत महत्व है. इन दिनों में पूर्वजों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है, जिससे उन्हें तृप्ति मिलती है और वे खुश होकर अपना आशीर्वाद देते हैं. पितृ पक्ष 16 दिनों का होता है और इसे शोक के दिनों के रूप में भी देखा जाता है, इसलिए इन दिनों कोई भी शुभ कार्य या नई चीजों की खरीदारी करना मना होता है. कहा जाता है कि इस दौरान नई चीजें खरीदने से पितर नाराज हो सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खरीदने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं. आचार्य मदन मोहन के अनुसार आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष में किन चीजों की खरीदारी शुभ मानी जाती है.

1. नए वस्त्र
पितृ पक्ष के दौरान पितरों के लिए नए वस्त्र खरीदना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जब आप नए कपड़े खरीदते हैं और पितरों को अर्पित करते हैं, तो वे खुश होते हैं और आपको सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. इससे घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है.

2. चावल
पितृ पक्ष में चावल खरीदना और दान करना भी बहुत शुभ माना गया है. श्राद्ध के समय चावल का विशेष महत्व होता है और इसे पितरों को अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं. इसलिए पितृ पक्ष में चावल की खरीददारी और इसका दान करना आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करता है.

3. काला तिल
काला तिल पितरों के तर्पण और श्राद्ध के समय उपयोग किया जाता है. माना जाता है कि पितृ पक्ष में काला तिल खरीदने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और पितर खुश होकर आपको आशीर्वाद देते हैं.

4. जौ
धार्मिक मान्यता के अनुसार धरती पर सबसे पहले उगाई गई फसल जौ थी और इसे सोने के बराबर माना जाता है. पितृ पक्ष में जौ खरीदने और अर्पित करने से पितर खुश होते हैं और इससे आपकी आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं.

5. चमेली का तेल
चमेली का तेल पितरों को अर्पित करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है. इस तेल को पितरों की पूजा में उपयोग करने से वे तृप्त होते हैं और प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं. इसलिए पितृ पक्ष के दौरान चमेली का तेल खरीदना और इसे पितरों को अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार इन वस्तुओं की खरीददारी पितृ पक्ष में करने से पितर खुश होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. इन चीजों को खरीदकर और सही तरीके से श्राद्ध करके आप अपने पूर्वजों की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Pitru Paksha 2024: क्या होता है तर्पण, कैसे पूर्वजों की आत्मा को तृप्त किया जाता है?

 

Trending news