PF Account: पीएफ खाते से आप निकालना चाहते है रुपये? पूरी प्रकिया में लगेगा महज दो मिनट
Advertisement

PF Account: पीएफ खाते से आप निकालना चाहते है रुपये? पूरी प्रकिया में लगेगा महज दो मिनट

 PF Account: इस पूरी प्रक्रिया अब काफी सरल हो गई है और आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके कुछ ही मिनटों में इसे पूरा कर सकते हैं. इसके बाद, आपको अगले दो दिनों के भीतर पैसे मिल जाएंगे.

PF Account: पीएफ खाते से आप निकालना चाहते है रुपये? पूरी प्रकिया में लगेगा महज दो मिनट

PF Withdrawal: सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले व्यक्तियों की सैलरी का एक हिस्सा उनके प्रोविडेंट फंड (पीएफ) अकाउंट में जमा होता है. पीएफ अकाउंट में कंपनी की भी हिस्सेदारी बराबर की होती है, जिसमें व्यक्ति की बेसिक सैलरी और डीए का करीब 12 प्रतिशत होता है. यदि कोई व्यक्ति पिछले 8 या 10 सालों से एक ही नौकरी कर रहा है, तो उसके पीएफ अकाउंट में एक बड़ी राशि जमा होती है. इस पैसे का उपयोग उस समय के लिए किया जा सकता है, जब आपको सबसे अधिक आर्थिक सहारा की आवश्यकता होती है. आमतौर पर लोग इसे रिटायरमेंट के समय पूरा लेते हैं, लेकिन कई बार इमरजेंसी के समय भी पीएफ से पैसे निकालने पड़ते हैं.

कैसे निकाला जाता है पैसा
अब सवाल यह उठता है कि पीएफ अकाउंट से अगर आपको कभी इमरजेंसी में पैसे चाहिए हों तो उसे कैसे निकाला जा सकता है? इस पूरी प्रक्रिया अब काफी सरल हो गई है और आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके कुछ ही मिनटों में इसे पूरा कर सकते हैं. इसके बाद, आपको अगले दो दिनों के भीतर पैसे मिल जाएंगे.

क्या है पूरी प्रक्रिया 
हमने आपको बताया कि यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है और इसमें आपको कुछ मिनटों में ही समाप्ति मिलती है. सबसे पहले, आपको अपने फोन में 'उमंग' ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद, यहां आपको कई सेवाएं मिलेंगीं. आप सर्च बॉक्स में जाकर 'EPFO' टाइप करें, जिसके बाद यहां पीएफ अकाउंट से जुड़े कई विकल्प दिखेंगे. इसमें से एक ऑप्शन 'रेज क्लेम' होगा.

इसके बाद आपको अपना UAN नंबर और ओटीपी डालना होगा. जब विंडो खुलेगी, तो आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होगी. इसमें आपको बताना होगा कि आपको पैसे क्यों निकालने की आवश्यकता है. यहां आपसे अमाउंट भी पूछा जाएगा. इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है और अगले 24 से 48 घंटों में आपके अकाउंट में पैसे पहुंच जाएंगे. आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024 : आज सूर्य देव चमकाएंगे इन 4 राशियों की किस्मत, खूब मिलेगा धन-लाभ

 

Trending news