Dussehra 2024: कितने बजे होगा रावण दहन, जानें विजयादशमी पर शस्त्र पूजन का मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2469436

Dussehra 2024: कितने बजे होगा रावण दहन, जानें विजयादशमी पर शस्त्र पूजन का मुहूर्त

Ravana Dahan Muhurt 2024: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. इसी दिन माता दुर्गा न महिषासुर नाम के दानव का वध किया था.

दशहरा 2024

Ravana Dahan Muhurt 2024: दशहरा यानी विजयादशमी का त्योहार आज (शनिवार, 12 अक्टूबर) है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल विजयादशमी पर्व अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि मनाई जाती है. हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. इसी दिन माता दुर्गा न महिषासुर नाम के दानव का वध किया था. विजयादशमी पर अलग-अलग जगहों पर रामलीला का आयोजन होता है और साथ में रावण के पुतले भी जलाए जाते हैं. इस बार दशहरे के दिन कौन-कौन से शुभ मुहूर्त हैं और इस दिन शस्त्र पूजन और रावण दहन किस समय पर किया जाएगा.

आज सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू हो जाएगी. दशमी तिथि का समापन 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 8 मिनट पर हो जाएगा. दशहरे के दिन श्रवण नाम का शुभ नक्षत्र सुबह 5 बजकर 25 मिनट से शुरू होकर अगले दिन सुबह 4 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. वहीं इस दिन सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग भी है.

ये भी पढ़ें- Ravan Dahan on Dussehra: दशहरे पर रावण को जलाने की प्रथा कब से हुई प्रारंभ? जानिए कितनी पुरानी है ये परंपरा!

रावण दहन का मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रदोष काल में रावण का दहन किया जाता है. इस बार रावण दहन का मुहुर्त आज (12 अक्टूबर) की शाम 5 बजकर 45 मिनट से रात्रि 8 बजकर 15 मिनट तक है. वहीं इस दिन शस्त्रों की पूजा भी की जाती है. इस साल दशहरा पूजन के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 2:02 मिनट से शुरू होगा, जो दोपहर 2: 48 तक रहेगा. मुहूर्त की कुल अवधि लगभग 46 मिनट तक रहेगी.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news