Nuts Vs Eggs: खाली पेट अगर खाते हैं अंडा और नट्स तो कौनसा होता है ज्यादा हलेदी, देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1966709

Nuts Vs Eggs: खाली पेट अगर खाते हैं अंडा और नट्स तो कौनसा होता है ज्यादा हलेदी, देखें एक नजर

Nuts Vs Eggs: नट्स और अंडे दोनों ही हेल्दी हैं, लेकिन नट्स में फाइबर की अधिक मात्रा होने से इसे नाश्ते के रूप में शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है. हर किसी की आदतों और आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्ति इन दोनों में से अपना पसंदीदा चुन सकता है.

Nuts Vs Eggs: खाली पेट अगर खाते हैं अंडा और नट्स तो कौनसा होता है ज्यादा हलेदी, देखें एक नजर

Nuts Vs Eggs: ब्रेकफास्ट का महत्व हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण होता है. साथ ही यह सही पोषण प्रदान करके हमें एक ऊर्जावान और स्वस्थ दिन की शुरुआत करने में मदद करता है. सुबह का नाश्ता खाने से हमें दिनभर की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयारी मिलती है. इसलिए, नाश्ते की सही चुनौती करना महत्वपूर्ण है.

नट्स और अंडे, दोनों ही पॉपुलर और हेल्दी नाश्ते हैं. बहुत से लोग इनमें से किसे पसंद करें, यह उनकी व्यक्तिगत पसंद और आवश्यकताओं पर निर्भर करता है. नट्स जैसे कि बादाम, अखरोट और पिस्ता हमें हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और आयरन प्रदान करते हैं. इसके अलावा ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, जो हमें संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं.

अगर हम नट्स को अंडे के साथ तुलना करें, तो नट्स में फाइबर की अधिक मात्रा होने से यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और वजन को कंट्रोल में मदद करता है. यह रक्त शर्करा को भी नियंत्रित रखता है. एक रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन 25 ग्राम नट्स खाने से दिल की बीमारी से मृत्यु दर में कमी हो सकती है. हालांकि अंडे भी हमें प्रोटीन, विटामिन (ए, डी, बी12), और खनिजों से भरपूर पोषण प्रदान करते हैं, लेकिन उनमें फाइबर की कमी होती है जो नट्स को उनसे बेहतर बनाता है.

बता दें कि  नट्स और अंडे दोनों ही हेल्दी हैं, लेकिन नट्स में फाइबर की अधिक मात्रा होने से इसे नाश्ते के रूप में शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है. हर किसी की आदतों और आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्ति इन दोनों में से अपना पसंदीदा चुन सकता है. यदि आप किसी भी नए आहार को अपनाने से पहले विशेषकर चिकित्सक की सलाह प्राप्त करें, क्योंकि हर किसी की शारीरिक स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है.

ये भी पढ़िए-  IND vs AUS Dream11 Prediction: फाइनल मैच में विराट और शमी से लेकर ये खिलाड़ी निकलेंगे तुरुप का इक्का, ड्रीम 11 में इन खिलाड़ियों से तैयार करें अपनी टीम

 

Trending news