Munawar Rana Health Update: मशहूर शायर मुनव्वर राणा गंभीर रूप से बीमार, वेंटिलेटर पर किया गया शिफ्ट, जानें लेटेस्ट हेल्थ अपडेट
Advertisement

Munawar Rana Health Update: मशहूर शायर मुनव्वर राणा गंभीर रूप से बीमार, वेंटिलेटर पर किया गया शिफ्ट, जानें लेटेस्ट हेल्थ अपडेट

जाने-माने शायर मुनव्वर राणा को लखनऊ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वो गंभीर रूप से बीमार हैं और वो इस समय वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं. उनकी तबियत को लेकर जानकारी उनकी बेटी सुमैया राणा ने दी है.

 (फाइल फोटो)

Patna: जाने-माने शायर मुनव्वर राणा को लखनऊ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वो गंभीर रूप से बीमार हैं और वो इस समय वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं. उनकी तबियत को लेकर जानकारी उनकी बेटी सुमैया राणा ने दी है. उन्होंने कहा कि 70 वर्षीय मुनव्वर राणा को पित्ताशय की पथरी की सर्जरी के बाद तबीयत बिगड़ने पर अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया.  वह गले के कैंसर से भी पीड़ित थे और उनका डायलिसिस चल रहा था. 

 

सुमैया राणा ने दी जानकारी 

सुमैया राणा ने कहा कि उनके पिता का पिछले मंगलवार को अस्पताल में पित्ताशय का ऑपरेशन हुआ था.  जब उन्हें डायलिसिस के लिए अस्पताल लाया गया, तो पता चला कि स्टोन की वजह से उनका गॉलब्लैडर डैमेज हो गया है.  उनका ऑपरेशन किया गया, लेकिन तब से उनकी तबीयत बिगड़ रही है.  इस समय बिलियरी सर्जन, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, क्रिटिकल केयर और आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञों सहित एक बहु-विषयक टीम उनकी देखरेख कर रही है. इस समय उनकी हलात काफी ज्यादा नाजुक है. 

गौरतलब है कि राणा देश के सबसे लोकप्रिय और प्रशंसित शायरों में से एक हैं, जो हिंदी और उर्दू दोनों में लिखते हैं.  उनकी सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में एक मां है, इसमें उन्होंने गजल की शैली का उपयोग एक मां के गुणों का गुणगान करने के लिए किया है. 

सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर हैं मुखर

जाने-माने शायर मुनव्वर राणा की रचनाएं हिंदी, अवधी, उर्दू के शायर प्रकाशित हो चुकी हैं. साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी उन्हें सम्मानित भी किया गया था हालांकि उन्होंने देश में असहिष्णुता का आरोप लगाते हुए इस सम्मान को वापस कर दिया था. वो सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर कई बार बयान दे चुके हैं. वो उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की भी कई बार आलोचना कर चुके हैं. 

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news