Tips To Lighten Dark Feet: पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1376896

Tips To Lighten Dark Feet: पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

अक्सर लोगों के पैरों में टैनिंग और दाग धब्बे हो जाते हैं. जिसके कारण पैर अच्छे नहीं दिखते हैं. वहीं, लोग पार्लर जाकर पेडीक्योर करवा लेते हैं, हालांकि घर पर कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिससे आप अपने पैरों की टैनिंग हटा सकते हैं

फाइल फोटो

Tips To Lighten Dark Feet: जिस प्रकार से हम अपने चेहरे का ख्याल रखते हैं. उसी प्रकार से पैरों का ख्याल रखना भी जरूरी है. पैरों की खूबसूरती से पर्सनैलिटी को और भी ज्यादा आकर्षक बनाया जा सकता है. पैर अगर दिखने में सुंदर हैं तो आप किसी भी प्रकार के कपड़े या फिर शॉर्ट ड्रेस और स्टाइलिश जूते या फिर हिल्स पहन सकते हैं. जिससे आप भी ज्यादा स्टाइलिश दिख सकते हैं. जिसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पैरों की अच्छे से देखभाल करें. अक्सर लोगों के पैरों में टैनिंग और दाग धब्बे हो जाते हैं. जिसके कारण पैर अच्छे नहीं दिखते हैं. वहीं, लोग पार्लर जाकर पेडीक्योर करवा लेते हैं, हालांकि घर पर कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिससे आप अपने पैरों की टैनिंग हटा सकते हैं और उन्हें आकर्षक बना सकते हैं. 

संतरे का पाउडर
संतरे के कई फायदे हैं. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है. संतरा खाने से आपकी स्किन बेहरी होती है. इसके अलावा संतरे के छिलके के भी कई फायदे होते हैं. संतरे के छिलकों को आप लगभग एक सप्ताह तक सुखाएं. छिलके सूखने के बाद उन्हें मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें. उसके बाद इस आप स्टोर करके भी रख सकते हैं. पैरों की डार्कनेस रिमूव करने के लिए आप पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. उसके बाद अच्छी तरह पैरों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद स्क्रब करें. उसके बाद उसे धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए इसे आप सप्ताह में 3 दिन करें. 

एलोवेरा जेल
एलोवेरा स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं. एलोवेरा की पत्ती से जेल निकाल लें. उसके बाद साफ पैरों पर एलोवेरा जेल लगाएं. इस लगभग 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और उसके बाद धो ले. इसका रोजाना इस्तेमाल करने से पैरों का कालापन कम होगा. 

आलू
पैरों का कालापन दूर करने के लिए आलू एक अच्छा ऑप्शन है. आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें. इसके बाद उसमें चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें. उस पेस्ट को अपने पैरों पर 15 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से स्क्रब करते हुए धो लें. इसके बाद अपने पैरों पर अच्छी तरह मॉइश्चराइजर लगा लें. 

नींबू
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. जिससे स्किन क्लियर होती है. नींबू में नेचुरल रूप से ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है. नींबू को काट कर डायरेक्ट अपने पैरों के डार्क एरिया पर लगाएं. साथ ही इसमें चीनी मिलाकर स्क्रबिंग भी कर सकते हैं. इससे पैरों का कालापन कम होगा. 

ये भी पढ़िये: Navratri 2022: रजरप्पा मंदिर में नवरात्रि के 7वें दिन संपन्न हुई मां कालरात्रि की पूजा, अलग अलग राज्य से पहुंचे श्रद्धालु

Trending news