Ganga Dussehra: जॉब में मिलेगी तरक्की, आर्थिक स्थिति होगी बेहतर, गंगा दशहरा पर कर लें ये उपाय
Advertisement

Ganga Dussehra: जॉब में मिलेगी तरक्की, आर्थिक स्थिति होगी बेहतर, गंगा दशहरा पर कर लें ये उपाय

Ganga Dussehra 2023: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन ही भगवान शिव की जटा से गंगा मां धरती पर प्रकट हुई थी, इसलिए हर साल ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. 

Ganga Dussehra: जॉब में मिलेगी तरक्की, आर्थिक स्थिति होगी बेहतर, गंगा दशहरा पर कर लें ये उपाय

पटनाः Ganga Dussehra 2023: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन ही भगवान शिव की जटा से गंगा मां धरती पर प्रकट हुई थी, इसलिए हर साल ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. इस दिन विधि विधान से पूजा करने से गंगा मां प्रसन्न होती है. इस साल गंगा दशहरा आज यानी, 30 मई मंगलवार को मनाया जा रहा है. 

शिव की जटा से प्रकट हुई थी गंगा मां 
कहा जाता है कि, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन भगवान शिव की जटा से मां गंगा पृथ्वी पर प्रकट हुई थी. जिसके वजह से मां गंगा को भागीरथी भी कहा जाता है. मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने से रिद्धि-सिद्धि की प्राप्ति होती है. बता दें कि हिंदू धर्म में गंगा को मां का दर्जा दिया गया है. मां गंगा के जल यानी गंगाजल को काफी पवित्र और पूजनीय माना जाता है. हिंदू धर्म में किसी भी पूजा पाठ को शुरू करने से पहले गंगाजल का प्रयोग किया जाता है. गंगाजल को पूजा के स्थान पर छिड़क कर उस स्थान को शुद्ध किया जाता है. 

वहीं यदि आपको नौकरी में तरक्की नहीं मिल रही है और आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई है, कर्ज चढ़ा जा रहा है तो इन सब से छुटकारा पाने के लिए आप गंगा दशहरा के दिन कुछ उपाय कर सकते है. आइए नीचे जानते है कि किन उपाय को करके आप इन सब से छुटकारा पा सकते है.     

आर्थिक उन्नति के लिए करें ये उपाय
आज गंगा दशहरा के दिन अपने घर में या किसी पास के मंदिर में अनार का पौधा लगाए. रोजाना पौधे को पानी दें और पौधे की देखभाल करें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

नौकरी में तरक्की के लिए करें ये उपाय
आज गंगा दशहरा के पवित्र पर्व के दिन गंगा नदी में स्नान करें. ऐसा करने से हर मनोकामना पूर्ण होगी. यदि आप गंगा स्नान नहीं कर पाते है तो कोई परेशानी की बात नहीं है आप घर में ही नहाते वक्त अपने पानी में कुछ बूंदे गंगाजल की मिला लें और उससे स्नान कर लें. स्नान करने के बाद मां गंगा का ध्यान करें और अंत में मां गंगा की आरती कर लें. ऐसा करने से आपको नौकरी में के अवसर प्रदान होंगे. 

यह भी पढ़ें- Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर करें गंगाजल के ये अचूक टोटके, हर समस्या से हो जाएंगे मुक्त

Trending news