Gold Price Today: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, जल्दी से करें खरीदारी, नहीं तो हो जाएगा महंगा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1391122

Gold Price Today: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, जल्दी से करें खरीदारी, नहीं तो हो जाएगा महंगा

एक्सपर्ट्स का मानना है कि त्योहार दिवाली और धनतेरस के आसपास सोना फिर महंगा हो सकता है. इस लोग आज ही दिवाली से पूर्व खरीदारी कर लें. त्योहारी सीजन पर सोने की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिली है. 

Gold Price Today: दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, जल्दी से करें खरीदारी, नहीं तो हो जाएगा महंगा

पटना : Gold-Silver Price Today 11 October 2022: बिहार में बुधवार 12 अक्टूबर की सुबह सोना-चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखी गई. पटना में 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में 700 रुपये की गिरावट हुई है. आज 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 46,930 है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने के भाव में भी 770 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने के भाव की कीमत 51,190 है. 12 अक्टूबर को सोने की कीमत में भले ही कमी आई हों, लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में बंपर तेजी देखने को मिली है. जिन लोगों को दिवाली और धनतेसर पर सोने की खरीदारी की सोच रहे है तो वो लोग आज ही सोने की खरीदारी कर लें.

दिवाली से पूर्व लोग कर लें खरीदारी
एक्सपर्ट्स का मानना है कि त्योहार दिवाली और धनतेरस के आसपास सोना फिर महंगा हो सकता है. इस लोग आज ही दिवाली से पूर्व खरीदारी कर लें. त्योहारी सीजन पर सोने की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिली है. इसका कारण सोने की सप्लाई और डिमांड के बीच अंतर है. बैंकों की तरफ से भारत को सप्लाई होने वाले सोने में भारी कटौती हुई है. यानी त्योहारों के सीजन में मांग बढ़ने के बावजूद भारत को जरूरत से कम सोना मिल रहा है. 

किस कैरेट का सोना कितना होता है शुद्ध
24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी.
23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी.  
22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी.
21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी.
18 कैरेट का सोना  75 फीसदी.
17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी.  
14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी.
9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी.

ग्राहक खरीददारी के समय रखें इन बातों का ध्यान
ग्राहक सोना बहुत ध्यान से खरीदें. इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है. कस्टमर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करें. सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

ये भी पढ़िए- Importance of Tulsi: घर में सकारात्मकता लेकर आती है तुलसी, बरतें ये सावधानियां

Trending news