Importance of Tulsi: घर में सकारात्मकता लेकर आती है तुलसी, बरतें ये सावधानियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1391113

Importance of Tulsi: घर में सकारात्मकता लेकर आती है तुलसी, बरतें ये सावधानियां

पौधे न सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध करते हैं बल्कि ये ऑक्सीजन स्तर को भी बढ़ाते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार कुछ पौधों को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है. घर में पौधे होने से बहुत सारे लाभ होते हैं. ये वातावरण को शुद्ध रखते हैं.

Importance of Tulsi: घर में सकारात्मकता लेकर आती है तुलसी, बरतें ये सावधानियां

पटनाः Importance of Tulsi: पौधे न सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध करते हैं बल्कि ये ऑक्सीजन स्तर को भी बढ़ाते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार कुछ पौधों को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है. घर में पौधे होने से बहुत सारे लाभ होते हैं. ये वातावरण को शुद्ध रखते हैं. तुलसी के पौधे पौधे न केवल घर की हवा को शुद्ध करते हैं, बल्कि वास्तु में भी बहुत शुभ बताए गए हैं. तुलसी की रोगों के उपचार में रामबाण होती है, तो वहीं इस पौधे को पवित्र और शुभ माना जाता है. तुलसी के पौधे से घर के कई तरह वास्तु दोष दूर होते हैं.

पॉजिटिव एनर्जी का नेचुरल सोर्स
शास्त्रों के अनुसार, तुलसी को जन्म से मृत्यु तक काम आने वाला पौधा माना जाता है. घर में तुलसी का पौधा होने से चारों ओर का वातावरण शुद्ध होने के साथ पॉजिटिव एनर्जी अधिक होती है. वहीं वास्तु के अनुसार, अगर तुलसी के पौधे को सही दिशा में नहीं लगाया तो पूरे परिवार के लिए संकट खड़ा कर सकता है. क्योंकि गलत दिशा में रखा तुलसी का पौधा पूरे घर में निगेटिव एनर्जी फैला देता है. जिसके कारण शारीरिक के साथ-साथ आर्थिक हानि का भी सामना करना पड़ता है. अक्सर महिलाएं नहाने के बाद खुले बालों में ही तुलसी को जल दे देती हैं.

तुलसी को मिला है सदा सुहागन रहने का वरदान
तुलसी को भगवान से सदा सुहागन रहने का वरदान मिला है. ऐसे में सौभाग्य में वृद्धि के लिए बालों को बांधकर और मांग में सिंदूर लगाकर तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए. तुलसी के आसपास जूठन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरे नहीं होना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के साथ दूसरे फूल-पत्तियों को नहीं लगाना चाहिए. दरअसल जिस गमले में तुलसी का पौधा लगा हो उसमें अन्य पौधा लगाना सही नहीं माना गया है. दूध मिला हुआ जल तुलसी में चढ़ाने से तुलसी हरी भरी रहती है. कई बार लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते वक्त जल भी चढ़ाते हैं.

शाम के वक्त तुलसी को जल नहीं चढ़ाएं
शाम के वक्त तुलसी में जल चढ़ाना शुभ नहीं माना गया है. इसके अलावा तुलसी के पास जल से भारा हुआ पात्र नहीं रखना चाहिए. साथी ही तुलसी में दीया दिखाने के बाद दीपक को वहां से हटा देना चाहिए, क्योंकि तुलसी के नीचे बुझा हुआ दीपक रखना अशुभ माना गया है.

ये भी पढ़ें- Tinda Benefits: एक महीने में इतना वजन कम कर देगा टिंडा, फायदे जानेंगे तो नहीं कहेंगे ना

Trending news