गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी, ACS एस सिद्धार्थ की बड़ी तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2335429

गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी, ACS एस सिद्धार्थ की बड़ी तैयारी

Bihar Teacher Transfer Posting : बिहार में 1 अगस्त से ई शिक्षा कोष पर शिक्षक ट्रांसफर के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे. अब शिक्षक अपने गृह जिले में पोस्टिंग करवा सकते है. इस विषय को लेकर शिक्षा विभाग की किमिटी मंगलवार को एक बार फिर से बैठक करेगी.

गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी, ACS एस सिद्धार्थ की बड़ी तैयारी

पटना : बिहार के शिक्षकों के लिए नीतीश सरकार बड़ी खुशखबरी लेकर आ रही है. शिक्षकों के स्थानांतरण और पोस्टिंग से जुड़ी बड़ी खबर है. इसको लेकर शिक्षा विभाग की कमिटी की मंगलवार को फिर से बैठक होगी. 20 जुलाई तक स्थानांतरण और पोस्टिंग पर फाइनल रिपोर्ट तैयार हो जाएगी. अनुकंपा बहाली, छुट्टी कैलेंडर और बिहार शिक्षा कैडर पर भी चर्चा होगी. खासतौर पर अपने गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी है कि 1 अगस्त से ई शिक्षा कोष पर शिक्षक ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकेंगे.

विभाग की जानकारी के अनुसार बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के खत्म होते ही कमिटी अपनी रिपोर्ट सौंप देगी. बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को 27 जुलाई को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी. इसके बाद 1 अगस्त से ई शिक्षा कोष पर शिक्षकों से आवेदन लिए जाएंगे. 1 लाख 87 हजार सक्षमता पास शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बीपीएससी (BPSC) शिक्षकों के लिए भी अच्छी खबर है. सक्षमता पास शिक्षकों को दिए गए आवंटित जिले अब शिथिल होंगे और नए सिरे से पोस्टिंग होगी. ऐच्छिक स्थानांतरण के लिए कमिटी की सहमति बन चुकी है. बीपीएससी टीआरई 1 (TRE 1) और टीआरई 2 (TRE 2) में बहाल शिक्षक भी आवेदन दे सकेंगे. सक्षमता पास नहीं करने वाले शिक्षक अभी आवेदन नहीं कर सकेंगे. सक्षमता पास शिक्षकों का नियोजन इकाई से तबादला होगा. छात्र-शिक्षक अनुपात के आधार पर भी शिक्षकों का तबादला किया जाएगा. जहां छात्र कम और शिक्षक ज्यादा हैं, वहां से शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा.

विभाग के अनुसार बीपीएससी वाले शिक्षकों का भी ऐच्छिक स्थानांतरण होगा, जो आवेदन नहीं करेंगे उनका स्थानांतरण नहीं होगा. इन शिक्षकों का प्रोबेशन पीरियड में ही स्थानांतरण होगा. महिला, दिव्यांग, गंभीर रूप से बीमार और पति-पत्नी को सीधा ऐच्छिक स्थानांतरण का लाभ मिलेगा. सरकार की इस पहल से शिक्षकों को अपने गृह जिले में काम करने का मौका मिलेगा और शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा. शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से भी काफी सहूलियत मिलेगी. 1 अगस्त से आवेदन की शुरुआत होगी और इसके बाद शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी. इस निर्णय से शिक्षकों में उत्साह है और वे बेसब्री से 1 अगस्त का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की लोग झेल रहे मार, 3 दिनों तक धीमी रहेगी मॉनसून की रफ्तार

 

Trending news