अब किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी, ऐसे मिल रहा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1258693

अब किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी, ऐसे मिल रहा लाभ

बिहार के किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को परंपरागत खेती को छोड़कर उद्यानिकी और मसाले फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

अब किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार दे रही सब्सिडी, ऐसे मिल रहा लाभ

किशनगंजः बिहार के किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को परंपरागत खेती को छोड़कर उद्यानिकी और मसाले फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी के तहत किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए भी सरकार से सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है. बिहार सरकार की ओर से ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए राज्य के किसानों को पचास फीसदी सब्सिडी दी जा रही है.

ड्रैगन फ्रूट की हो रही अच्छी पैदावार
किशनगंज के ठाकुरगंज में दस एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है. यहां की मिट्टी और जलवायु ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए अनुकूल होने से ड्रैगन फ्रूट की अच्छी पैदावार हो रही है, वो भी बेहतरीन किस्म के फल. जिसे देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से इस खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से क्षेत्र विस्तार के लिए पचास फीसदी सब्सिडी दी जा रही है. 

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए दो हेक्टेयर का लक्ष्य प्राप्त 
मामले की जानकारी देते हुए उद्यान विभाग के सहायक निर्देशक रजनी सिन्हा ने बताया कि उद्यान निदेशालय की ओर से राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना चलायी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि ड्रैगन फ्रूट की अच्छी पैदावार को देखते हुए, विभाग के द्वारा इस वर्ष इस खेती के क्षेत्र विस्तार के लिए दो हेक्टेयर का लक्ष्य प्राप्त हुआ है. इस खेती के लिए प्रति यूनिट एक लाख पच्चीस हजार रुपये लागत है. जिसमें सरकार 50 फीसदी सब्सिडी को दो किस्तों में दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रथम वर्ष को पहला किस्त 75 फीसदी सब्सिडी, वहीं दूसरी किस्त 25 फीसदी सब्सिडी किसानों को मिलेगी. उद्यान विभाग के पदाधिकारी ने किसानों को इस खेती को करने और अनुदान का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है.

यह भी पढ़े- Bihar Weather: बिहार में मौसम ने बदला मिजाज, शुक्रवार को दर्ज की गई बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत

Trending news