Hajj 2024: हज यात्रा की तैयारियां शुरू, 26 मई को उड़ेगी पहली उड़ान, देखें सारी डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2238987

Hajj 2024: हज यात्रा की तैयारियां शुरू, 26 मई को उड़ेगी पहली उड़ान, देखें सारी डिटेल्स

Hajj Yatra 2024: बिहार में 26 मई से हज यात्रा की शुरुआत होगी. हज के लिए पहली फ्लाइट 26 मई को गया अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी. हज यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा. 

हज यात्रा

Hajj Yatra 2024: इस साल की हज यात्रा जल्दी ही शुरू होने जा रही है. भारत समेत दुनियाभर से हज करने के लिए मुसलमान बड़ी संख्या में सऊदी अरब पहुंचेंगे. सऊदी अरब की सरकार इस साल की हज यात्रा के लिए 20 लाख से ज्यादा मुस्लिमों के स्वागत की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि इस साल रिकॉर्ड संख्या में हाजी सऊदी अरब पहुंच सकते हैं. बिहार में हज यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. हज पर जाने वाले यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए प्रशासन पूरा ध्यान रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक, बिहार में 26 मई से हज यात्रा की शुरुआत होगी. हज के लिए पहली फ्लाइट 26 मई को गया अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी. गया अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से जिले के 1,083 हाजियों का जत्था सऊदी अरब जाने वाला है. 

डीएम डॉ. त्याग राजन एसएम ने मंगलवार को बताया कि हज यात्रा के लिए जाने वाला हज यात्रियों को कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि हज यात्रियों के लिए एयरपोर्ट के बाहरी परिसर में मुख्य रूप से जर्मन हैंगर पंडाल का निर्माण, आवासन की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, टॉयलेट की व्यवस्था, वजूखाना की व्यवस्था, नमाज पढ़ने की व्यवस्था, फायर सेफ्टी, पार्किंग व्यवस्था, मे आई हेल्प यू, चिकित्सा शिविर सहित अन्य प्रकार का व्यवस्था की जाएगी.

ये भी पढ़ें- इस स्पेशल ट्रेन में मिल रहा कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल तक का तय करेगी सफर

हाजियों को किसी तरह की दिक्कत ना हो इसके लिए सऊदी अरब सरकार इस साल नुसुक कार्ड सिस्टम भी लाई है. सऊदी सरकार के मुताबिक, नुसुक कार्ड सभी हाजियों को दिया जाएगा, इसका एक डिजिटल वर्जन भी होगा. नुसुक कार्ड में सभी तीर्थयात्रियों की जानकारी दर्ज होगी. हज यात्रा के दौरान इस कार्ड को अपने साथ रखना होगा. कार्ड के जरिए आसानी से अधिकारी हज यात्री की पहचान कर सकेंगे और किसी भी फर्जी यात्री की एंट्री पर रोक लगाई जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- 2023 में बिहारवासियों ने वाहन खरीदी में बना डाला रिकॉर्ड, 12.88 लाख गाड़ियां खरीदीं

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री डॉ तौफीक अल रबिया ने बताया कि हज सीजन के दौरान पवित्र स्थलों में हाजियों की एंट्री के लिए ये टैग लॉन्च किया गया है. इसका एक डिजिटल वर्जन भी है. उन्होंने बताया कि ये कार्ड सभी यात्रियों को दिया जाएगा. इस कार्ड में यात्रियों की सारी डिटेल्स होंगी. उन्होंने बताया कि सऊदी सरकार ने बड़ी संख्या में इस्लामी ऐतिहासिक स्थलों का नवीनीकरण कराया है. इस बार लोगों को टूर गाइड भी दिए जाएंगे.

Trending news