Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज आज, रवियोग के साथ इस शुभ मुहूर्त में होगी पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1281464

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज आज, रवियोग के साथ इस शुभ मुहूर्त में होगी पूजा

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर रवि योग बन रहा है. तीज व्रती महिलाओं के लिए यह विशेष संयोग है. इस दिन को शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ फलदायी माना जाता है. 

(फाइल फोटो)

पटनाः Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और पारिवारिक सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं. यह व्रत निराहार और निर्जला किया जाता है. हरियाली तीज का व्रत हिन्दू धर्म में सुहागिन महिलाओं द्वारा रखा जाने वाला अत्यंत कठिन और अति शुभ फलदायी व्रत माना गया है. हरियाली तीज के व्रत के दिन विशेष रूप से माता पार्वती, भगवान शिव और गणेशजी की आराधना की जाती है. हरियाली तीज उत्‍सव उत्तर भारत के कई स्थानों पर बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. जानिए शुभ मुहूर्त और आज का खास योग

हरियाली तीज 2022 शुभ मुहूर्त
तृतीया तिथि प्रारम्भ - जुलाई 31, 2022 को 02:59AM बजे
तृतीया तिथि समाप्त - अगस्त 01, 2022 को 04:18 AM बजे.

रवि योग बना रहा है शुभ संयोग
हरियाली तीज पर रवि योग बन रहा है. तीज व्रती महिलाओं के लिए यह विशेष संयोग है. इस दिन को शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ फलदायी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि रवि योग पर सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. इसके अलावा तीज न भी हो तो भी मां दुर्गा की आराधना से जीवन के सारे कष्ट मिट जाते हैं. हरियाली तीज की इस तिथि पर यानी कि 31 जुलाई को रवि योग दोपहर 2: 20 बजे से शुरू होगा. यह 1 अगस्त को सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. 

रवि योग पूजन व धर्म-कर्म के लिए है शुभ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रवियोग में पूजा करने से व्रत रखने वाली महिलाओं और युवतियों को शुभ फल की प्राप्ति होगी. व्रती महिलाओं के लिए विधि-विधान से पूजा करने का शुभ मुहूर्त 31 जुलाई सुबह 6:33 बजे से रात 8:33 बजे तक रहेगा. इस योग में पूजन करने और धर्म-कर्म आदि के काम करने से विशेष फल मिलता है. मां पार्वती और शिव जी का आशार्वीद मिलता है. साथ ही रवि योग में किए गए शुभ काम से विशेष फल की प्राप्ति होती है. हरियाली तीज के दिन मां पार्वती और शिव जी की पूजा करने के साथ ही माता पार्वती को श्रृंगार की सामग्री चढ़ाई जाती है. शृंगार की सामग्री किसी ब्राह्मणी को भी दान करें.

ये भी पढ़िये: UPPCL Recruitment 2022: बिजली विभाग में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे करें अप्लाई

Trending news