Health Tips: भागदौड़ भरी लाइफ में अगर आप को है टेंशन, तो इन उपायों से भगाएं तनाव को दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1462103

Health Tips: भागदौड़ भरी लाइफ में अगर आप को है टेंशन, तो इन उपायों से भगाएं तनाव को दूर

आज के इस डिजिटल दौर में हमें हर चीज की टेंशन हो जाती है. लेकिन सच तो यही है कि तनाव लेने से किसी भी परेशानी का हल नहीं मिलता है. लाखों लोग तनाव और चिंता के चलते कई बीमारियों से जूझ रहे हैं. 

 (फाइल फोटो)

Patna: आज के इस डिजिटल दौर में हमें हर चीज की टेंशन हो जाती है. लेकिन सच तो यही है कि तनाव लेने से किसी भी परेशानी का हल नहीं मिलता है. लाखों लोग तनाव और चिंता के चलते कई बीमारियों से जूझ रहे हैं. कहने को ये आम समस्या है लेकिन लंबे वक्त तक कोई भी इस परेशानी का सामना नहीं कर पाता. तनाव कैसे दूर करें आज हम आपको उसके टिप्स देंगे.  

स्ट्रेस ज्यादातर लोगों के लिए सामान्य अनुभव है. हालांकि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिसे आप अपने लाइफ स्टाइल में अपना लें तो इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण है व्यायाम, जिसके जरिए आप टेंशन और तनाव से निपट सकते हैं. व्यायाम के माध्यम से अपने शरीर पर शारीरिक तनाव डालने से मानसिक तनाव दूर हो सकता है.  

​पर्याप्त नींद

माना जाता है कि एक दिन में हर शख्स को 8 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए. हालांकि इस दौड़-भाग भरी ज़िंदगी में लोग अक्सर अच्छी नींद नहीं लेते हैं. इसी कारण मूड स्विंग की दिक्कत, और दिनभर थका-हारा मेहसूस करते हैं. अपर्याप्त नींद आपके मूड, मेंटल अवेयरनेस, एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. इसलिए अगर आप स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद जरूर लें.

मदद मांगने में कोई बुराई नहीं

जैसे आप ये मानते है कि, हर काम आप अकेले नहीं कर सकते है. ठीक  वैसे ही हर समस्या का समाधान भी आप अकेले नहीं निकाल सकते. कभी-कभी अपनी समस्या को शेयर करने से समाधान मिल जाता है. अपने जीवनसाथी, करीबी दोस्तों और पड़ोसियों से मदद मांगने से कभी ड़रना नहीं चाहिए. अगर तनाव और चिंता बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें. डॉक्टर से बात करने को कोई बड़ी बात न माने यदि बुखार, जुकाम या अन्य किसी बीमारी के लिए आप डॉक्टर के पास जाते है. वैसे ही स्ट्रेस रीलीज करने के लिए आपको डॉक्टर मदद लेनी चाहिए.

खान-पान पर दें ध्यान

सोशल लाइप बनाने के चक्कर में हम अपने ऊपर ध्यान ही नहीं देते. अपने आपको हर तरह से टाइम दें. हर शख्स के लिए  मी-टाइम (ME TIME) बेहद जरूरी है.  खुद को पोषित करें फिर चाहे वो खान-पान हो या फिर बाहर घूमना फिरना. परिवार या अपनी परर्सनल लाइफ की टेंशन में हम अपने आपको भूल जाते है. बगीचे में वॉक करें या फिर हल्की नींद लें. वॉक करते वक्त अपने पसंदीदा गाने सुनें.

लाइफ में कुछ छूटे तो पूरा करें

अगर आप अपनी लाइफ में फील करते है कि फैमिली प्रेशर या भविष्य बनाने के चक्कर में आपने अपनी पसंदीदा चीज़ छोड़ी है तो उसे पूरा करें. जैसे कभी-कभी हम पेंटिंग करना चाहते थे मगर फैमिली प्रेशर में छोड़ना पड़ा.  आपके व्यक्तित्व में कुछ स्किल है तो खाली समय मिलने पर उसे निखारने की कोशिश करें. कुछ लोग काफी क्रिएटिव होते हैं लेकिन तमाम दफा वे अपना पूरा वक्त टेंशन में जाया कर देते है, बेहतर होगा वे खुद को अपने पसंदीदा काम में बिजी रखें. जितना अधिक कुशलता से आप अपने काम और परिवार की मांगों को जोड़ सकते हैं, आपके तनाव का स्तर उतना ही कम होगा.

योग या मेडिटेशन करें

मेडिटेशन, प्रोग्रेसिव मसल्स रिलैक्सेशन, गाइडेड इमेजरी, ब्रीदिंग एक्सरसाइज यानी गहरी सांस लेना जैसे व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. योग एक पॉवरफुल रिलैक्सेशन टेकनीक है और स्ट्रेस-बस्टर है.  मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने की आदत डालें. नियमित रूप से व्यायाम करने के कई लाभ हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है, एक्सरसाइज मूड और तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. साथ ही एंडोर्फिन शरीर में फील-गुड हार्मोन को रिलीज करता है.

टाइमटेबल बनाए

शरीर और दिमाग को शांत करने के लिए सोते समय फोन को साइड में रखें.  अगर तनाव फील हो रहा है को शावर लें, कहते है नहाने से स्ट्रेस रीलीज़ होता है. अपना दिनचर्या बनाए कब क्या करना है पता होना चाहिए कभी कभी बिना किसी टाइमटेबल के सब कुछ जल्दबाजी में करने के चक्कर में हम टेंशन लेने लगते है. अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो किताब पढ़े, म्यूजिक सुने और ध्यान करें. मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ये सभी आदतें बहुत प्रभावी साबित हो सकती है.

 

Trending news