ई-श्रम कार्ड कैसे बनता है? कैसे मिलेगा इसका लाभ, जानिए पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2028592

ई-श्रम कार्ड कैसे बनता है? कैसे मिलेगा इसका लाभ, जानिए पूरी प्रक्रिया

Government Scheme : ई-श्रम कार्ड का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है. इसके माध्यम से आपको सरकारी योजनाओं और लाभों का अधिकतम मान प्राप्त हो सकता है. इसके माध्यम से आपको सामाजिक सुरक्षा के लिए बीमा कवर भी मिल सकता है.

ई-श्रम कार्ड कैसे बनता है? कैसे मिलेगा इसका लाभ, जानिए पूरी प्रक्रिया

E shram News : ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने एक नया पोर्टल शुरू किया है. जिससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सीधे लाभ मिल सकता है. इसके लिए पहले देखा जाएगा कि क्या आप इसके लिए पात्र हैं. इसके लिए आपके पास वैध आधार नंबर, जिससे जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए. आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए. इसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा.

जानकारी के लिए बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इसमें आपको आपकी बुनियादी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक डिटेल्स डालनी होगी. इसके बाद आपको अपनी फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा. साथ ही आपको एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें आपके द्वारा दी गई जानकारी की सत्यता होगी.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा और यह पूरी तरह से फ्री है. इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा, तो आपको एक ई-श्रम कार्ड मिलेगा. इसका आपके बैंक खाते से लिंक होगा जिससे आपको सीधा लाभ मिल सकेगा. ई-श्रम कार्ड का लाभ उठाने के लिए इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है. इसके माध्यम से आपको सरकारी योजनाओं और लाभों का अधिकतम मान प्राप्त हो सकता है. इसके माध्यम से आपको सामाजिक सुरक्षा के लिए बीमा कवर भी मिल सकता है. यह आपको असंगठित क्षेत्र में काम करने के लिए सुरक्षा प्रदान करता है और आपके अधिकारों को मजबूत करता है.

इसके अलावा बता दें कि ई-श्रम कार्ड के माध्यम से आप अपने काम के इतिहास को भी ट्रैक कर सकते हैं जो भविष्य में आपके लिए उपयोगी हो सकता है. इससे आपको अपने योगदान का सही मूल्य मिल सकता है और आप अपने हक को पूरी तरह से प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रकार ई-श्रम कार्ड एक बहुत ही उपयोगी और सरल तरीका है.

ये भी पढ़िए-  PM के चेहरे के मुद्दे को ठंडे बस्ते में रखने की इच्छा, नीतीश का नाराजगी के बीच बड़ा बयान

 

Trending news