Aparajita Plant Benefit: घर के आंगन की दक्षिणी दिशा में लगाएं ये खास पौधा, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2357089

Aparajita Plant Benefit: घर के आंगन की दक्षिणी दिशा में लगाएं ये खास पौधा, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Shastra: अपराजिता पौधा भगवान विष्णु का बहुत ही प्रिय होता है. वास्तु शास्त्र में इस पौधे को घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि नीली अपराजिता का पौधा घर में लगाने से परिवार के सदस्यों की बुद्धि तेज होती है और घर के अंदर सुख शांति हमेशा बनी रहती है.

Aparajita Plant Benefit: घर के आंगन की दक्षिणी दिशा में लगाएं ये खास पौधा, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Aparajita Plant Benefit: वास्तु शास्त्र में घर में रखी जाने वाली चीजों और दिशाओं के बारे में बहुत ध्यान रखने वाली बात कही जाती है. इसी तरह घर में लगाए जाने वाले पेड़-पौधे भी हमारे जीवन पर गहरा असर डालते हैं. इन पौधों में से एक खास पौधा है नीला अपराजिता, जिसे कृष्णकांता या विष्णुकांता भी कहते हैं. इसके फूल सफेद और नीले रंग के होते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु को नीला अपराजिता बहुत प्रिय है और इसे 'धन बेल' भी कहा जाता है. आइए जानते हैं इस पौधे के फायदे और इसे किस दिशा में लगाना सबसे अच्छा होता है.

नकारात्मक ऊर्जा को करता है समाप्त
आचार्य मदन मोहन के अनुसार नीली अपराजिता का पौधा घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. इससे घर का वातावरण सुखद और सकारात्मक बनता है. साथ ही धार्मिक मान्यता के अनुसार नीला अपराजिता भगवान विष्णु को प्रिय होने के कारण देवी लक्ष्मी को भी आकर्षित करता है. जिस घर में यह पौधा लगा होता है, वहां देवी लक्ष्मी का वास होता है और धन की प्राप्ति के लिए की गई मेहनत सफल होती है.

बुद्धि को करता है तेज
नीली अपराजिता का पौधा घर में लगाने से परिवार के सदस्यों की बुद्धि तेज होती है. कहा जाता है कि इसके फूल भगवान विष्णु को चढ़ाने से परिवार को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता है. मान्यता है कि भगवान शनिदेव को नीली अपराजिता के सुंदर नीले फूल चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती या महादशा से होने वाली परेशानियों में राहत मिलती है.

किस दिशा में लगानी चाहिए नीली अपराजिता की बेल 
वास्तु शास्त्र के अनुसार नीली अपराजिता की बेल को घर की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. इससे शुभ फल मिलते हैं और घर में खुशहाली बनी रहती है. ध्यान दें कि इसे कभी भी पश्चिम या दक्षिण दिशा में न लगाएं, क्योंकि इन दिशाओं में इसे लगाना शुभ नहीं माना जाता है.

ये भी पढ़िए-  Today Horoscope 2024: इन 4 राशियों के बहुत ही शुभ है आज का दिन, भगवान कुबेर का मिलेगा आशीर्वाद 

Trending news