बिहार में कुल कितनी जातियां, आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा और सबसे छोटा कौन?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2411319

बिहार में कुल कितनी जातियां, आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा और सबसे छोटा कौन?

Bihar Caste Census: बिहार में कराई गई जातीय जनगणना में ओबीसी सबसे अधिक संख्या में सामने आया है और यह अप्रत्याशित भी नहीं है. राजनीतिक दलों में इसी ओबीसी को अपने पाले में करने की होड़ है और इसलिए यह सब कवायद की जा रही है. 

बिहार में जातीय संरचना

बिहार सहित पूरे देश में जातिगत जनगणना को लेकर तूफान मचा हुआ है. अब तो रूसी मीडिया स्पुतनिक ने भी जाति आधारित जनगणना को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना को लेकर आवाज बुलंद की थी, जिसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस ने इसे हाईजैक कर लिया और अब राष्ट्रीय जनता दल के नेता इसे लेकर आवाज बुलंद कर रहे हैं. बता दें कि बिहार में जातीय जनगणना को अंजाम तक पहुंचाया जा चुका है और इसकी रिपोर्ट भी जारी कर दी गई है. राष्ट्रीय जनता दल के नेता लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव ने तो राष्ट्रव्यापी जातीय जनगणना की मांग को लेकर आर या पार की लड़ाई का संकेत दिया है. 

READ ALSO: मुसलमानों में भी हैं कई जातियां? फिर जाति जनगणना केवल हिंदुओं की क्यों?

जातीय जनगणना की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य की कुल आबादी 13,07,25,310 है और यहां 215 जातियां और 6 धर्मों के लोग निवास करते हैं. एक तथ्य यह भी है कि बिहार में 2146 लोग विधर्मी भी रहते हैं. ये लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते हैं.

जातीय जनगणना का सबसे बड़ा पहलू है ओबीसी का संख्या में अधिक होना. पिछड़ा और अति पिछड़ा को मिलाकर बिहार में 63 प्रतिशत लोग ओबीसी के दायरे में आते हैं. इनमें 27 प्रतिशत पिछड़ा तो 36 प्रतिशत अति पिछड़ा वर्ग भी है. 

बिहार में अनुसूचित जाति से आने वालों की संख्या 19.65 प्रतिशत तो अनुसूचित जनजाति के लोगों की संख्या 1.68 प्रतिशत है. सामान्य वर्ग बिहार की आबादी में 15.52 प्रतिशत का हिस्सा रखता है तो जातियों में यादव 14.26 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा हैं.

READ ALSO:  बिहार का सबसे शिक्षित जिला कौन, जानें प्रदेश में सबसे कम पढ़े-लिखे लोग कहां पर हैं?

बिहार में अनुसूचित जाति में मोची-रविदास 5.2 प्रतिशत तो कुशवाहा की आबादी 4.27 प्रतिशत है. राज्य में 3.66 प्रतिशत ब्राह्मण तो 2.86 प्रतिशत भूमिहार हैं. 

धर्म के आधार पर आबादी की बात करें तो हिन्दुओं की संख्या 10,71,92,958 है तो मुसलमानों की संख्या 2,31,49,925 बताई गई है. इसके अलावा बौद्ध धर्म के अनुयायियों की संख्या 1,11,201, ईसाइयों की संख्या 75,238, सिखों की संख्या 14,753 तो 12,523 जैनी भी यहां निवास करते हैं.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news