Bihar: सोमवार से फिर शुरू होगी इंटर से पीजी तक की पढ़ाई, Covid Protocol के तहत बनाए गए नियमों का करना होगा पालन
Advertisement

Bihar: सोमवार से फिर शुरू होगी इंटर से पीजी तक की पढ़ाई, Covid Protocol के तहत बनाए गए नियमों का करना होगा पालन

Bihar Samachar: बिहार में कोरोना के केस में गुणतामक रूप से कमी आ रही है लिहाजा क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप यानी CMG की बैठक में 12 जुलाई से इंटर की पढ़ाई आरंभ करने का निर्णय हुआ है.
 

बिहार में कल से एक बार फिर शिक्षण संस्थान खुलने जा रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार में कल से एक बार फिर शिक्षण संस्थान खुलने जा रहे हैं. वैसे शिक्षण संस्थान जहां क्लास 11 या इससे अधिक स्तर वाली क्लास होती हैं वहां सोमवार से छात्र और छात्राओं के लिए पढ़ाई शुरू होगी. 

हालांकि, सभी शैक्षणिक संस्थानों को कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के तहत बनाए गए नियमों का पालन करना होगा. यानि बिहार के सभी इंटर कॉलेज के साथ ही सभी प्रोफेशनल और ट्रेडिशनल यूनिवर्सिटी में क्लास शुरू होगी.

बता दें कि इस साल अप्रैल में कोरोना (Corona) के मामले बढ़ने के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था. लेकिन बिहार में कोरोना के केस में गुणतामक रूप से कमी आ रही है लिहाजा क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप यानी CMG की बैठक में 12 जुलाई से इंटर की पढ़ाई आरंभ करने का निर्णय हुआ है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने एक चिट्ठी जारी कर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से कोविड के नियमों का पालन कराने को सुनिश्चित कराने को कहा है.

ये भी पढ़ें- बिहार में नजर आई टीके की किल्लत, दूसरी डोज लेने पहुंचे लोगों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार

किन नियमों के साथ खुलेंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी-

  • 50% छात्रों की संख्या के साथ ही कॉलेज में पढ़ाई शुरू होगी
  • पहले 50% और दूसरे दिन बाकी बचे 50% छात्र कॉलेज आएंगे
  • कॉमन रूम, क्लास रूम को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा
  • एंट्रेंस गेट पर हैंड वाश की होगी व्यवस्था
  • ऐसे किसी भी कार्यक्रम की अनुमति नहीं जिससे अधिक भीड़ जुटने की आशंका हो
  • कैंटीन नहीं खुलेगी, छात्र शेयर करके खाना नहीं खाएंगे

हालांकि, बिहार में अभी कॉलेज एडमिशन का सत्र भी होता है. पटना यूनिवर्सिटी (Patna University) में इस बार दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर नहीं बल्कि इंटर में आए अंक के आधार पर होगा. वहीं, पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (Patliputra University) में भी दाखिला प्रवेश परीक्षा में आए अंकों पर नहीं होगा.

Trending news