ये है दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी, डॉक्टर अभी तक नहीं खोज पाएं है इसका इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2423478

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी, डॉक्टर अभी तक नहीं खोज पाएं है इसका इलाज

Most Dangerous Diseases in the World: पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार  CAD की मुख्य वजह धमनियों में प्लाक नामक पदार्थ का जमाव होता है. यह प्लाक वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य तत्वों से मिलकर बनता है, जो धमनियों को संकरा कर देता है.

 

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी, डॉक्टर अभी तक नहीं खोज पाएं है इसका इलाज

Ischemic Heart Disease: दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक इस्केमिक हृदय रोग या कोरोनरी धमनी रोग (CAD) है. पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार इसे तब गंभीर माना जाता है जब हृदय को रक्त पहुंचाने वाली धमनियां संकरी हो जाती हैं. इससे हृदय को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और खून नहीं मिल पाता, जिससे व्यक्ति को सीने में दर्द, दिल की विफलता और अनियमित दिल की धड़कन (अतालता) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

इस बीमारी के ये है संकेत
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार यूरोपीय देशों और अमेरिका में इस बीमारी से होने वाली मौतों में कमी आई है, जो बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं, जागरूकता और बचाव के उपायों के कारण हुआ है. लेकिन कई विकासशील देशों में इस बीमारी की वजह से मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है. जीवनशैली में बदलाव, बढ़ती उम्र और आर्थिक-सामाजिक परिस्थितियों में बदलाव इस वृद्धि का मुख्य कारण माने जाते हैं. साथ ही CAD के कई जोखिम कारक होते हैं, जिनमें प्रमुख हैं उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मधुमेह और परिवार में इस बीमारी का होना. इसके अलावा अधिक वजन होना और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली भी इस बीमारी के खतरे को बढ़ाते हैं.

डॉक्टर से परामर्श लेना है बहुत जरूरी
डॉक्टर के अनुसार अगर आपके पास इनमें से कोई भी जोखिम कारक हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत जरूरी है. आप इस बीमारी को रोकने के लिए कई कदम उठा सकते हैं. इनमें नियमित रूप से व्यायाम करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, संतुलित आहार लेना (जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो और फल-सब्जियां अधिक हों), धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन संयमित मात्रा में करना शामिल है. इस बीमारी का कोई पूर्ण इलाज अब तक नहीं मिला है, लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए दवाएं और जीवनशैली में बदलाव बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने और सही समय पर डॉक्टर से सलाह लेने से इस बीमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

Disclaimer: इस खबर को डॉक्टर से बातचीत के आधार पर लिखी गई है. अगर आपकों भी हृदय से जुड़ी कोई परेशानी होती है तो आप डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

ये भी पढ़िए- 3 महीने तक धधकता रहा था नालंदा विश्वविद्यालय, 9 मिलियन पांडुलिपियां हो गई थीं स्वाहा

Trending news