Job In Bihar: खुशखबरी! CM नीतीश कुमार ने किया 12 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2385051

Job In Bihar: खुशखबरी! CM नीतीश कुमार ने किया 12 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान

Independence Day 2024: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहारवासियों को नौकरियों की सौगात दी है. उन्होंने एक साल के अंदर 12 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है. 

 

Job In Bihar: खुशखबरी! CM नीतीश कुमार ने किया 12 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान

पटनाः Nitish Kumar: बिहार में गुरुवार को 78वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोग जोश और जुनून के साथ इस समारोह में शामिल हो रहे हैं. पटना के गांधी मैदान में मुख्य समारोह का आयोजन किया गया, जहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तिरंगा फहराया. नीतीश कुमार ने इस दौरान जनता के नाम अपने संदेश में कहा कि बिहार में कानून का राज है और इसको लेकर चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है.

एक साल के अंदर 12 लाख सरकारी नौकरी देने का ऐलान
अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने जहां अपने विकास काम को लेकर चर्चा की, वहीं विपक्ष को निशाने पर भी लिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 से जब से काम करने का मौका मिला, सभी धर्म और जातियों के लिए काम किया जा रहा है. उन्होंने नौकरी और रोजगार की चर्चा करते हुए कहा कि अगले एक साल के अंदर 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा. इसके साथ ही रोजगार पाने वाले लोगों की संख्या 34 लाख हो जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 10 लाख सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी, लेकिन इस साल के अंत तक हम 12 लाख सरकारी नौकरी दे देंगे. अब तक 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिल चुकी है, दो लाख पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

यह भी पढ़ें- Bihar Land Mutation: बिहार में दाखिल-खारिज के नियम बदले, जमीन सर्वे का शेड्यूल जारी, इन कागजात की पड़ेगी जरूरत

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी हो रही काम
नीतीश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम हो रहा है. 2005 से पहले राज्य में स्वास्थ्य केंद्र की कमी थी और स्थिति बहुत ही खराब थी. लेकिन जब हमें काम करने का मौका मिला तो हमने स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्र में काम किया. राज्य के सभी अस्पतालों में मरीजों के खाने के लिए दीदी की रसोई शुरू की गई. 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने पटना में एम्स बनाने की स्वीकृति दी. बाद में केंद्र सरकार ने दरभंगा में एम्स बनाने की स्वीकृति दी. अब इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा. सड़क निर्माण को लेकर उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रोड, ओवरब्रिज समेत कई नई सड़कों का निर्माण हुआ है. आगे भी निर्माण कार्य जारी रहेगा.

सीएम ने प्रधानमंत्री का जताया आभार 
विशेष राज्य का दर्जा और विशेष आर्थिक सहायता को लेकर उन्होंने कहा कि उनकी यह मांग काफी पुरानी है. पहले की केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया लेकिन इस बजट में केंद्र सरकार ने सड़क, पर्यटन, बाढ़ सुरक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में बड़ी राशि देने की घोषणा की है. इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया. उन्होंने यह आग्रह भी किया कि ऐसी सहायता लगातार मिलती रहे.

मुख्यमंत्री ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से हम लोगों को शासन का मौका मिला, राज्य में कानून का राज है. सरकार द्वारा अपराध नियंत्रण और विधि व्यवस्था सुधारने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है. उन्होंने पुलिस की संख्या बढ़ाने की भी बात कही.

यह भी पढ़ें- Jharkhand Weather: 15 अगस्त के दिन इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट, विभाग ने जारी की चेतावनी

इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई तो राजद के अध्यक्ष लालू यादव के परिवार पर तंज भी कसा. उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपनी पत्नी को ही सीएम बना देते हैं. परिवार से आगे बढ़ते ही नहीं, पत्नी, बेटा-बेटी के बारे में ही सोचते रह जाते हैं.

नीतीश कुमार ने झंडोत्तोलन किया और राष्ट्रध्वज को सलामी दी
इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के साथ-साथ विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल भी मौजूद रहे. मुख्य समारोह पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया गया, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झंडोत्तोलन किया और राष्ट्रध्वज को सलामी दी. स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

इनपुट- आईएएनएस के साथ
 

Trending news