Sim Card Tips : अगर आप भी खरीद रहे है नया सिम कार्ड तो जान ले ये नियम, नहीं तो हो सकती है जेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2005992

Sim Card Tips : अगर आप भी खरीद रहे है नया सिम कार्ड तो जान ले ये नियम, नहीं तो हो सकती है जेल

Sim Card Tips : सिम कार्ड डी-एक्टिवेशन नियम भी बदल गए हैं, जिसके अनुसार सिम को फिर से बाजार में लाने में जल्दी नहीं की जाएगी और उसके डीएक्टिवेट होने के बाद नंबर 90 दिनों तक उपयोग नहीं हो पाएगा. यह सभी बदलाव तब लागू होंगे जब वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी.

Sim Card Tips : अगर आप भी खरीद रहे है नया सिम कार्ड तो जान ले ये नियम, नहीं तो हो सकती है जेल

Sim Card Tips : कुछ दिनों पहले सिम कार्ड खरीदना बहुत आसान था, लेकिन अब यह इतना सरल नहीं रहा है. सिम कार्ड के साथ धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकार ने कई सख्त कदम उठाए हैं. नए कानून 1 दिसंबर से लागू हो गए हैं और इसके अनुसार सिम डीलर्स को वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी. बेचे जा रहे सिम कार्ड की पहचान और रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी सिम को बाजार में नहीं लाया जा सकता है. यदि इस नियम का उल्लंघन होता है, तो 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है.

आईडी पर एक व्यक्ति अब 9 सिम कार्ड खरीद सकता है, लेकिन इसमें भी वेरिफिकेशन प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है. ग्राहक को अपना आधार और डेमोग्राफिक डेटा जमा करवाना होगा ताकि सिम कार्ड को सही तरीके से पहचाना जा सके. साथ ही सिम कार्ड डी-एक्टिवेशन नियम भी बदल गए हैं, जिसके अनुसार सिम को फिर से बाजार में लाने में जल्दी नहीं की जाएगी और उसके डीएक्टिवेट होने के बाद नंबर 90 दिनों तक उपयोग नहीं हो पाएगा. यह सभी बदलाव तब लागू होंगे जब वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी.

इसके अलावा सिम कार्ड की संख्या पर एक सीमा भी लगाई गई है और व्यक्ति अब केवल व्यावसायिक कनेक्शन के माध्यम से थोक में सिम कार्ड खरीद सकता है. यह सभी उपायों का उद्देश्य सिम कार्ड की धोखाधड़ी और अपराधों को रोकना है और इससे सामाजिक सुरक्षा में सुधार होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़िए - Relationship Tips: क्या आपका पार्टनर बहुत ज्यादा है शक्की? इन तरीकों से जीतें अपने पार्टनर का भरोसा

 

Trending news