नवादा में ड्रोन की मदद से नैनो खाद का किया गया छिड़काव, किसानों में खुशी की लहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1573162

नवादा में ड्रोन की मदद से नैनो खाद का किया गया छिड़काव, किसानों में खुशी की लहर

नवादा कृषि विज्ञान केंद्र के रवि कांत चौधरी ने बताया कि ड्रोन का मेन उद्देश्य यहां लाने का यह हुआ कि आज हमारे किसान यूरिया के लिए जूझ रहे हैं.

नवादा में ड्रोन की मदद से नैनो खाद का किया गया छिड़काव, किसानों में खुशी की लहर

नवादा : नवादा में पहली बार ड्रोन की मदद से नैनो खाद का छिड़काव किया गया. नवादा के दोसुत गांव में पहले दिन कई एकड़ भूमि में लगी फसल पर नैनो यूरिया का छिड़काव किया गया.

कृषि विज्ञान केंद्र की पहल से किसानों को होगा फायदा
नवादा कृषि विज्ञान केंद्र के रवि कांत चौधरी ने बताया कि ड्रोन का मेन उद्देश्य यहां लाने का यह हुआ कि आज हमारे किसान यूरिया के लिए जूझ रहे हैं. उनको जितना यूरिया चाहिए उतना मिल नहीं पा रहा है जिसके चलते किसान परेशान हो रहे हैं और लाइन में लग रहे हैं. किसानों की परेशानी को देखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद न्यू दिल्ली कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र नवादा को ड्रोन दिया गया है, ताकि जो नैनो यूरिया है.

30 एकड़ जमीन में ड्रोन से नैनो खाद का किया छिड़काव
बता दें कि कृषि विज्ञान केंद्र नवादा द्वारा कम समय में और कम लागत में आसानी से इसको खेतों में स्प्रे किया जाए. इससे किसानों को काफी फायदा है. उन्होंने बताया कि 1 दिन में 25 से 30 एकड़ जमीन में आसानी से ड्रोन के माध्यम से खेतों में नैनो खाद का स्प्रे किया जा सकता है. 

विभाग की पहल से किसानों की परेशानी होगी दूर
गांव के किसानों ने बताया कि किसान पहले सर पर ढोकर खाद लेकर आते हैं अब नैनो खान एक छोटे से बोतल में उपलब्ध है. उसे ड्रोन के माध्यम से आसानी से खेतों में छिड़काव किया जाएगा. जिससे किसानों की परेशानी दूर हो जाएगी.

इनपुट- यशवंत सिन्हा

ये भी पढ़िए -  इस महाशिवरात्रि झारखंड और बिहार के इन शिव मंदिरों में करें जलाभिषेक, मिलेगा मोक्ष

Trending news