सोनिया के साथ 19 विपक्षी दलों के नेताओं ने की बैठक, तेजस्वी ने पूछा-2024 में विपक्ष की क्या रणनीति होगी?
Advertisement

सोनिया के साथ 19 विपक्षी दलों के नेताओं ने की बैठक, तेजस्वी ने पूछा-2024 में विपक्ष की क्या रणनीति होगी?

Bihar News: नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपनी बात रखते हुए कहा कि 2024 में विपक्ष की क्या रणनीति होगी? उस पर अभी से तैयारी करनी चाहिए. विगत 7 वर्षों में विपक्ष एक ही तरीके से चुनाव लड़ रहा है.

 

तेजस्वी यादव  (फाइल फोटो)

Patna: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने शुक्रवार को अपनी पार्टी समेत 19 दलों के नेताओं के साथ डिजिटल बैठक की. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी उपस्थित रहे. 

 

इस बैठक के दौरान सोनिया ने सभी दलों के नेताओं से आह्वान किया कि वे 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एकजुट हों और देश के संवैधानिक प्रावधानों एवं स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों में विश्वास रखने वाली सरकार के गठन के लिए अपनी विवशताओं से ऊपर उठें.

इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि 2024 में विपक्ष की क्या रणनीति होगी? उस पर अभी से तैयारी करनी चाहिए. विगत 7 वर्षों में विपक्ष एक ही तरीके से चुनाव लड़ रहा है.

इस बैठक में तेजस्वी यादव के भाषण की अहम बातें-

- तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्ष अपने अजेंडे पर चुनाव लड़ें. मुद्दों में धार और नयापन लाने की जरूरत है. बिहार और बंगाल ने दिखाया भाजपा से कैसे लड़ा जा सकता है.

- महंगाई, बेरोजगारी और सरकार की जनविरोधी नीतियों से मध्यम वर्ग त्रस्त है. राजद ने चुनाव नतीजों के बाद से ही किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों, महंगाई और जातिगत जनगणना को लेकर सड़क से लेकर सदन और संसद तक प्रदर्शन किया है.

- विपक्ष को सड़क पर आना ही होगा। जीत-हार चुनाव नतीजों के बाद से ही विपक्ष को अगले चुनाव की तैयारी करनी चाहिए. चुनाव से चंद दिन पहले ही गठबंधन होने से कार्यकर्ताओं और मतदाताओं में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है, जो भी गठबंधन और उससे संबंधित सहमति हो, वह तय समय सीमा में चुनाव से पूर्व ही बने.

- विपक्ष के पास असंख्यक मुद्दे है लेकिन हम मुद्दों को लोगों की नाराज़गी के अनुपात में भुना नहीं पा रहे है. विपक्ष में निरंतर संवाद की कमी है. राष्ट्रीय स्तर के साथ साथ राज्य स्तर पर विपक्ष का साँझा कार्यक्रम तय होना चाहिए.

- विपक्ष को एक विकल्प पेश करना चाहिए कि हम सब साथ है. क्या हमारा कार्यक्रम है. क्या हमारी योजना और विजन है.

- जिन राज्यों में क्षेत्रीय पार्टियां मजबूत है, उन्हें वहां ड्राइविंग सीट पर बैठाना चाहिए.

- विपक्ष के सभी दल जातिगत जनगणना को मुद्दा बनाए. यूपीए ने 2011 की जनगणना में आर्थिक शैक्षणिक जातीय गणना के आंकड़े इकट्ठे करवाए लेकिन भाजपा सरकार ने उन आंकड़ों को सार्वजनिक नहीं किया. विपक्ष को जातीय जनगणना पर एक होकर सरकार पर दबाव बनाना चाहिए.

Trending news