कभी नीतीश की सबसे चहेती अफसरों में शुमार थीं लिपि सिंह, आरसीपी सिंह से नीतीश की नहीं बनी तो गिरी गाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1646365

कभी नीतीश की सबसे चहेती अफसरों में शुमार थीं लिपि सिंह, आरसीपी सिंह से नीतीश की नहीं बनी तो गिरी गाज

बिहार में तेज तर्रार आईपीएस अधिकारियों में गिनी जानेवाली लिपि सिंह को सभी जानते हैं. कभी वह नीतीश कुमार की सबसे पसंदीदा IPS अधिकारियों में से एक थी. हाल ही में बिहार में हुए IAS-IPS के तबादले में लिपि सिंह को भी फील्ड से हटाकर कमांडेंट की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

(फाइल फोटो)

Bihar IPS Lipi Singh: बिहार में तेज तर्रार आईपीएस अधिकारियों में गिनी जानेवाली लिपि सिंह को सभी जानते हैं. कभी वह नीतीश कुमार की सबसे पसंदीदा IPS अधिकारियों में से एक थी. हाल ही में बिहार में हुए IAS-IPS के तबादले में लिपि सिंह को भी फील्ड से हटाकर कमांडेंट की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वह अब एसएसबी में कमाडेंट की जिम्मेदारी संभालेगी. इस खबर को सुनकर कई लोग चौंक गए थे. दरअसल किसी भी राज्य में अधिकारियों का ट्रांसफर पोस्टिंग आम सी प्रक्रिया है लेकिनकई अधिकारियों को लगता है कि ऐसे तबादले से उन्हें शंट किया गया है. 

अब आपको बताते हैं कि आखिर लिपि सिंह कौन है. आपको बता दें कि कभी नीतीश के खासमखास रहे और अब नीतीश की पार्टी जदयू से अलग होकर उनके खिलाफ हल्ला बोलने वाले केंद्र सरकार में पूर्व केंद्रीय मंत्री, जदयू के पूर्व नेता RCP Singh की बेटी लिपि सिंह हैं. लिपि सिंह को लेडी सिंघम के नाम से भी लोग जानते हैं. 

बता दें कि बिहार में विधानसभी चुनाव चल रहा था इस दौरान यह लेडी सिंघम खूब चर्चा में आई थी. दरअसल बिहार के एक जिले मुंगेर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के समय पुलिस के द्वारा फायरिंग और लाठीचार्ज की गई थी जिसमें एक युवक की मौत हो गई थी. और फिर बवाल इतना बढ़ा कि लोग तब लिपि सिंह के खिलाफ गुस्से में सड़कों पर उतर आए थे. इसके बाद पुलिस पर हमले भी हुए पर लिपि सिंह पर उस दौरान लंबे समय तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. बता दें कि तब लिपि सिंह के पिता RCP सिंह के हाथ में जदयू की कमान थी और वह नीतीश के खास थे. इसके बाद जब सरकार पर ढेर सारे सवाल उठने लगे तो इस मामले में कार्रवाई भी हुई. लिपि सिंह तब मुंगेर में पुलिस की कप्तान थीं. 

ये भी पढ़ें- RCP Singh की बेटी लिपि सिंह फील्ड से हटाई गई, अब इस अहम जिम्मेदारी को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम

लिपि सिंह 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. वह बिहार की ही रहनेवाली हैं. जबकि लिपि सिंह के पिता RCP Singh पूर्व आईएएस अधिकारी रह चुके हैं. वह राजनीति में आए तो नीतीश कुमार के खासमखास बन गए. अब जब वह नीतीश के खिलाफ मैदान में उतर गए हैं तो लिपि सिंह के इस ट्रांसफर को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. 

लिपि सिंह मूल रूप से बिहार के  नालंदा जिले से ताल्लुक रखती हैं और आपको बता दें कि उके पति सुहर्ष भगत भी एक IAS अधिकारी हैं जो बिहार में ही पोस्टेड हैं. उनपर यह इल्माज भी लगता रहा कि पोस्टिंग के बाद से लगातार वह अपने पिता आरसीपी सिंह के आसपास हीं रहीं. लिपि सिंह मोकामा के बाहुबली नेता अनंत सिंह पर कार्रवाई को लेकर भी चर्चा में आई थी. जब अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद हुआ था और उन्हें जेल जाना पड़ा था. उस समय अनंत सिंह ने आरोप लगाया था कि लिपि सिंह ने आरसीपी सिंह के इशारे पर यह कार्रवाई की थी. 

हालांकि इस घटना के बाद लिपि सिंह को पदोन्नति दी गई और उन्हें मुंगेर का पुलिस कप्तान बना दिया गया और यहीं वह विवादों में भी फंसी. लिपि सिंह दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुकी हैं.

Trending news