यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेन स्पीड टेस्ट को लेकर कई ट्रेनें रद्द तो कई ट्रेनों के रूट बदले
Advertisement

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेन स्पीड टेस्ट को लेकर कई ट्रेनें रद्द तो कई ट्रेनों के रूट बदले

इस अवसर पर समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि नरकटियागंज से पनियहवा स्टेशन तक दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है जिसकी शुरुआत लगभग 4 वर्ष पूर्व हुई थी लेकिन अभी तक मात्र चमुआ स्टेशन से हरिनगर और खरपोखरा से भैरोगंज को जोड़ा गया है.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेन स्पीड टेस्ट को लेकर कई ट्रेनें रद्द तो कई ट्रेनों के रूट बदले

बगहा: नरकटियागंज से गोरखपुर रेलखण्ड के खरपोखरा और भैरोगंज स्टेशनों के बीच नई रेल लाइन दोहरीकरण का आज सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया. इस नव निर्मित डबल रेल लाइन पर स्पीड ट्रेन टेस्ट कोलकाता से आये CRS सुभोमय मित्रा के नेतृत्व में किया गया. दरअसल, पूर्व मध्य रेलवे के खरपोखरा से भैरोगंज रेलवे स्टेशन पर दोहरीकरण के तहत आज नव निर्मित लाइन का स्पीड ट्रेन ट्रायल किया गया.

इस अवसर पर समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि नरकटियागंज से पनियहवा स्टेशन तक दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है जिसकी शुरुआत लगभग 4 वर्ष पूर्व हुई थी लेकिन अभी तक मात्र चमुआ स्टेशन से हरिनगर और खरपोखरा से भैरोगंज को जोड़ा गया है अभी भैरोगंज से हरिनगर, बगहा से खरपोखरा, बगहा से वाल्मीकिनगर रोड व वाल्मीकिनगर रोड स्टेशन से पनियहवा स्टेशनों को जोड़ना बाकी है. इन स्टेशनों के बीच मे बड़े पुल का निर्माण करना है जिसके निर्माण में अभी और समय लगेगा जो कम से कम एक वर्ष तक का वक़्त लग सकता है. इस रेल खण्ड में गाड़ियों का परिचालन काफी अधिक है जिसमे मालगाड़ियों की संख्या अधिक होती है इस बात की पुष्टि खुद समस्तीपुर डीआरएम आलोक अग्रवाल ने किया. DRM के मुताबिक रेल लाइन दोहरीकरण कार्य की रफ्तार अपेक्षा से कम है और इसको पूरा करने का निर्धारित समय सीमा बताने में डीआरएम ने हाथ खड़े कर दिए. उन्होंने आगे बताया कि कई बड़े ब्रिज हैं जिससे अभी एक साल का समय और लगेगा.

बता दें कि आजादी के बाद इसे एक ओर नई सौगात माना जा रहा है तो वहीं रेल लाइन दोहरीकरण के इंतजार में कई ट्रेनें बाधित हैं और कई रेल गाड़ियों का परिचालन रूट परिवर्तित कर विलंब से किया जा रहा है. जिससे रेल यात्रियों को भारी दिक्कतें हुईं लिहाज़ा कई स्टेशनों पर दिनभर कई ट्रेनों को रोके रखा गया. जिसको लेकर DRM ने कहा कि कुछ सुविधा उपलब्ध कराने में कुछ दिक्कतें आती हैं लेकिन आने वाला समय बेहतर होगा जब दो-दो लाइनों पर सरपट कई ट्रेनें एक साथ दौडेंगी.

रेलखंड पर बिहार का एकमात्र वाल्मीकि टाइगर रिजर्व स्थित है जो एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है साथ ही यह इंडो नेपाल का सीमाई क्षेत्र भी है. यहां से नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमा जुड़ी हुई है. इस पर्यटन स्थल पर आने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन बगहा है, लेकिन बगहा से राजधानी पटना के लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है. इतना ही नही बगहा पुलिस जिला भी है लेकिन राजस्व जिला बेतिया है विडम्बना यह है कि जिला मुख्यालय जाने के लिए कोई एक अदद सवारी गाड़ी तक नही उपलब्ध है. जिसको लेकर DRM ने अभी औऱ इंतज़ार करने की बात कही है.

इनपुट- इमरान अजीज

ये भी पढ़िए-  फिटनेस के मामले में इस एक्ट्रेस का नहीं है कोई तोड़, लोगों को भी टिप्स देकर करती है जागरूक

 

 

 

Trending news