Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1344830

Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना

Bihar weather alert: मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राज्य में तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना बनी हुई है. वहीं, इस सप्ताह में हर रोज बारिश हुई है. जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में राजधानी समेत शुक्रवार के दिन कई इलाकों में बारिश हुई है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार राज्य में तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना बनी हुई है. वहीं, इस सप्ताह में हर रोज बारिश हुई है. जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, गुरुवार के दिन भी राज्य में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. 

हालांकि राज्य के कई ऐसे इलाके है जिसमें मध्यम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 9 से 15 सितंबर तक दक्षिण पश्चिम हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, राज्य के कई ऐसे इलाके हैं, जहां पर उमस भरी गर्मी हो सकती है. 

 9 से 15 सितंबर तक तापमान में होगा बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 9 से 15 सितंबर तक  तापमान में बदलाव आएगा. इस दौरान तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है. वहीं, न्यूनतम तापमान में भी बदलाव देखने को मिल सकता है.  इस दौरान न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. बिहार में इस साल सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. राज्य में मानसून की शुरुआत जून में ही हो गई थी. इस बार राज्य में 1 जून से से 6 सितंबर के बीच 529.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जबकि राज्य में सामान्य बारिश का आंकड़ा 820.9 मिमी होनी चाहिए थी. जो कि सामान्य से 36 प्रतिशत कम हुई है. 

तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना
वहीं, शुक्रवार के दिन भी राजधानी पटना समेत कई इलाकों में जिसमें रोहतास, औरंगाबाद, गया, नालंदा शामिल हैं. यहां पर उमस भरी गर्मी ने लोगों को बहुत परेशान किया हुआ है. वहीं, शुक्रवार के दिन राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पटना में शुक्रवार के दिन 34.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है. इसके अलावा बेगूसराय में 35.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, उदयपुर, जलगांव से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर पहुंच रही है. जिसके कारण पटना समेत कई इलाकों में तेज बारिश के साथ वज्रपात और बादल गरजने की संभावना है. 

वहीं, राज्य में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश होने के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जिसके कारण राज्य में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया है. जिसके कारण लोगों को अपने घरों से पलायन करना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़िये: Vastu Shastra: घर में लगाएं ये पौधे, होगा मां लक्ष्मी का वास, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Trending news