Patna Metro: पटना मेट्रो का बस इतना सा काम रह गया है बाकी! मंत्री ने दिया जल्द निपटाने का निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2410784

Patna Metro: पटना मेट्रो का बस इतना सा काम रह गया है बाकी! मंत्री ने दिया जल्द निपटाने का निर्देश

Patna Metro News: बिहार की राजधानी पटना में अब बहुत ही जल्द मेट्रो ट्रेन दौड़ने वाली है. इसका काम करीब-करीब पूरा हो चुका है, बाकी जो काम बचा है उसे जल्द पूरा करने के लिए नगर विकास मंत्री नितिन नवीन ने निर्देश दिया है. माना जा रहा है कि साल 2025 में पटना के लोग मेट्रो से सफर करना  शुरू कर देंगे.

पटना मेट्रो निर्माण कार्य की तस्वीर

Patna Metro: पटना के लोगों को मेट्रो का अब ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है. पटना में अगले साल से मेट्रो चलने लगेगी. सबसे पहले बैरिया बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी तक परिचालन होगा. मेट्रो का यह 6.4 किमी हिस्सा एलिवेटेड होगा. पिलर पर बने ट्रैक पर मेट्रो ट्रेनें दौड़ेंगी. इसके लिए पिलर का काम लगभग पूरा हो गया है और बचे हुए कामों को जल्द निपटाने का निर्देश नगर विकास मंत्री नितिन नवीन ने दी है. उन्होंने कहा कि मेट्रो निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर कर 2025 तक इसकी शुरुआत होने की संभावना है.

सबसे पहले यहां चलेगी मेट्रो

पटना में सबसे पहले मेट्रो की सौगात साल 2025 में बैरिया बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी तक मिलने वाली है. यह रूट एलिवेटेड होगा. इस हिस्से में दोनों ट्रैक बिछाने के लिए स्लैब तैयार किया जा रहा है. स्लैब बनाने का काम 80 फीसदी पूरा हो गया है. इसके बाद स्लैब पर ट्रैक बिछाने का काम चालू होगा. यह कॉरिडोर 2 के अंतर्गत आता हैं. साल 2025 तक पांच एलिवेटेड स्टेशन चालू हो जाएंगे. इनमें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, जीरोमाइल, भूतनाथ, खेमनीचक और मलाही पकड़ी शामिल है. इसकी कुल लंबाई 6.63 किमी है जो एलिवेटेड है.

इन जगहों पर रहेगा स्टेशन

यह भी पढ़ें:Patna Metro: कैसे बन रहा पटना मेट्रो, देखिए एक झलक

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत फिलहाल दो कारिडोर का निर्माण चल रहा है. इसमें कुल 24 स्टेशन होंगे. इसमें 12 अंडरग्राउंड और 12 एलिवेटेड होंगे. जिसमें बस स्टैंड से लेकर मलाही पकड़ी तक मेट्रो परिचालन 2025 में करने की संभावना है.

बिहार सरकार के नगर विकास आवास मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि सरकार की योजना है कि 2025 में एक फेज को शुरू कर दिया जाए, जिसको लेकर लगातार काम चल रहा है और हर 3 महीने पर अधिकारियों के साथ बैठक कर यह जानकारी भी ली जा रही है कि काम की प्रगति क्या है. ऐसे में उम्मीद है कि 25 में एक पेज को चालू किया जा सकेगा.

रिपोर्ट: सन्नी कुमार

यह भी पढ़ें: खेसारी लाल यादव और पवन सिंह को टेंशन देने आ गया झारखंड का ये सुपरस्टार!

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news