कोरोना काल में जीविका दीदियों ने किया योगदान, बनाए 1.57 करोड़ मास्क

मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि मास्क निर्माण में 897 केंद्रों पर 25 हजार 523 स्वयं सहायता समूह के जीविका दीदियों द्वारा अबतक लगभग 1 करोड़ 57 लाख मास्क का निर्माण किया जा चुका है. 

कोरोना काल में जीविका दीदियों ने किया योगदान, बनाए 1.57 करोड़ मास्क
मंत्री श्रवण कुमार ने की जीविका दीदियों की तारीफ (फाइल फोटो)

Patna: कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में लोगों के लिए मास्क एक बार फिर से रामबाण का काम कर रहा है. इसी वजह से मास्क की मांग को पूरा करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना काल में जीविका दीदियों द्वारा बड़े पैमाने पर मास्क का निर्माण किया जा रहा है. 

जीविका दीदियों द्वारा मास्क निर्माण की चर्चा करते हुए बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण का प्रसार बड़ी तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ है, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी मास्क की मांग काफी अधिक है. पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बिहार सरकार की ओर से निःशुल्क मास्क वितरण किया जा रहा है, इसको ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी 38 जिलों के 897 केन्द्रों पर मास्क का निर्माण जीविका दीदियों द्वारा किया जा रहा है.

मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि मास्क निर्माण में 897 केंद्रों पर 25 हजार 523 स्वयं सहायता समूह के जीविका दीदियों द्वारा अबतक लगभग 1 करोड़ 57 लाख मास्क का निर्माण किया जा चुका है. जिसमें से पंचायती राज संस्थाओं को अब तक 1 करोड़ 20 लाख से अधिक मास्क की आपूर्ति की जा चुकी है. 

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर जीविका दीदीयों अपने दायित्वों का पूरी तरह निर्वहन कर रही हैं. इससे महिलाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल रहा है. 

मास्क निर्माण की चर्चा करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों से सभी 38 जिलों को मिलाकर अब तक 5 करोड़ 44 लाख 7 हजार 786 मास्क की मांग जीविका से की गयी है. अब तक लगभग 1 करोड़ 20 लाख से अधिक मास्क की आपूर्ति इन पंचायती राज संस्थाओं को की जा चुकी है. इस समय स्टॉक में लगभग 35 लाख मास्क उपलब्ध हैं.  

ये भी पढ़ें: जेल में जाने से पहले पप्पू यादव ने बताया जान का खतरा, कहा-सड़क पर उतरें तेजस्वी

उन्होंने आगे कहा कि बताया कि बांका जिलें में 19 लाख 66 हजार, पूर्वी चम्पारण में 12 लाख 93 हजार, जमुई  जिलें में 8 लाख 4 हजार, कटिहार जिलें में 7 लाख 29 हजार, पश्चिम चंपारण में 7 लाख 6 हजार, गया जिलें में 7 लाख 44 हजार, रोहतास में 6 लाख 82 हजार, सहरसा में 6 लाख 57 हजार, भागलपुर में 4 लाख 57 हजार, पटना में 2 लाख 21 हजार, मुजफ्फरपुर में 4 लाख 51 हजार, मुंगेर में 5 लाख 52 हजार, दरभंगा में 5 लाख 10 हजार, जहानाबाद में 6 लाख 36 हजार, समस्तीपुर में 3 लाख 46 हजार मास्क का निर्माण हुआ है.