PM Modi Birthday Special: मोदी सरकार ने बिहार को दे दिया इतना फंड कि स्पेशल स्टेटस की आवाज मद्धम पड़ गई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2433212

PM Modi Birthday Special: मोदी सरकार ने बिहार को दे दिया इतना फंड कि स्पेशल स्टेटस की आवाज मद्धम पड़ गई

PM Modi Birthday Special: पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में बिहार को कई बड़ी सौगात से नवाजा है. कई एक्सप्रेस वे, गंगा नदी पर रेलवे और सड़क पुल, पटना मेट्रो आदि प्रोजेक्ट मोदी सरकार की ही देन है. 

मोदी सरकार ने बिहार के लिए एक तरह से खजाना खोल दिया है.

PM Narendra Modi Birthday Special: पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी एनडीए की सरकार ने 2024-25 के लिए पेश आम बजट में बिहार को 58,900 करोड़ रुपए की राशि आवंटित कर जाहिर कर दिया था कि बिहार का विकास केंद्र की प्रतिबद्धता है. इसके अलावा बिहार को केंद्रीय करों और शुल्कों की नेट प्रोसीड्स में कुल लगभग 1,25,444 करोड़ रुपये मिले हैं. मोदी सरकार ने बिहार पर पहली बार ऐसी इनायत की है, ऐसा भी नहीं है. मोदी सरकार 1.0 और मोदी 2.0 में भी बिहार में बुनियादी सुविधाओं के लिए कई काम हुए थे. 

READ ALSO: भजन-कीर्तन में हम क्यों बजाते हैं ताली? अगर जान गए तो आप भी हो जाएंगे शुरू

आंकड़ों पर गौर करें तो बिहार को पूंजीगत व्यय और निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता के अंतर्गत 2023-24 में 8,814 करोड़, 2022-23 में 8,455 करोड़, 2021-22 में 1,246 करोड़, 2020-21 में 843 करोड़ रुपए दिए गए. बिहार के विकास के लिए ये फंड मील का पत्थर साबित हो रहे हैं. हालांकि बीच बीच में बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठती रही है, लेकिन भाजपा का दावा है कि केंद्र सरकार बिहार की उससे कही ज्यादा मदद कर रही है. 

बताया जाता है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 1.71 करोड़ लोगों को राशन दिया जा रहा है. जनधन योजना के तहत वे लोग भी बैंक के दरवाजे तक पहुंचे जो अब तक बैंक नहीं पहुंचे थे. प्रदेश में इस योजना के तहत 5.61 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खोले गए. मोदी सरकार ने 6,800 करोड़ रुपए की लागत से गंगा पर पुल की मंजूरी दी. पटना में मेट्रो का कार्य शुरू हुआ तो दरभंगा में एयरपोर्ट की शुरुआत की गई. मधुबनी में 175 करोड़ के प्रधानमंत्री सड़क योजना तथा 230 करोड़ की लागत से असम-दरभंगा एक्सप्रेस वे को मंजूरी मिली. बक्सर के चौसा में 1360 मेगावाट के पावर प्रोजेक्ट बन गया तो कोसी नदी पर 130 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना को मंजूरी मिली. 

READ ALSO: दोपहर 3 बजे के बाद थम जाता था बिहार का ये इलाका, एक नरसंहार ने बनाया नया पुलिस जिला

बिहार को विकास की मार्ग पर तीव्र गति से अग्रसर करने के लिए तीन एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दी गई है. सड़क परियोजनाओं के लिए 26,710 करोड़ रुपए की स्वीकृति केंद्र ने की है. यह अब तक की सर्वाधिक राशि है. पटना में 2007 करोड़ रुपये लागत की 13 किलोमीटर एलिवेटेड सड़क को स्वीकृति दी गई है. भागलपुर में गंगा पर 2,549 करोड़ रुपए की लागत से 26 किमी लंबी विक्रमशिला-कटरिया न्यू डबल लाइन के साथ ब्रिज की मंजूरी मिली है.

इसके अलावा, बिहार को स्वावलंबी बनाने तथा रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए गया, भागलपुर और पटना में टेक्सटाइल इंडस्ट्री को कैबिनेट ने मंजूरी दी है. बिहार को संस्कृति एवं अध्यात्म के विश्व पटल पर स्थापित करने का प्रयास हिन्दू, जैन एवं बौद्ध धर्म से जुड़े राजगीर के धार्मिक स्थलों के विकास और गया में विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर के माध्यम से किया जा रहा है.
शिक्षा के क्षेत्र में आमतौर पर बिहार को पिछड़ा माना जाता रहा है, लेकिन मोदी सरकार ने कई उल्लेखनीय कार्य किए. 

READ ALSO: वक्फ बोर्ड ने फतुहा की जमीन पर ठोका दावा,अब JPC ने पटना लॉ कॉलेज के चांसलर को बुलाया

मुंगेर, झंझारपुर सहित कई अन्य जिलों में इंजीनियरिंग कॉलेज और मेडिकल कॉलेज खोले गए. शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीनतम नालंदा विश्वविद्यालय के गौरवशाली इतिहास की पुनर्स्थापना के लिए एनडीए सरकार दृढ़संकल्पित नजर आई. नालंदा के इतिहास से प्रेरणा लेकर प्रदेश में शिक्षा की नयी क्रांति लाने के लिए कटिबद्ध दिखी. 1600 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी के कैंपस का शुभारंभ किया तो भागलपुर विक्रमशिला विश्वविद्यालय को भी केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा की है. इसके जरिये इन क्षेत्रों को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जायेगा एवं गौरवशाली इतिहास की पुनर्स्थापना होगी.

बिहार में बिजली सबसे बड़ी समस्या मानी जाती थी, लेकिन एनडीए सरकार ने आज प्रदेश के सभी घरों तक बिजली पहुँचा दी है.

रिपोर्ट: आईएएनएस

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news