Bihar Monsoon: इस वर्ष बिहार पर मेहरबान मानसून, अच्छी बारिश होने के बावजूद सामान्य से सात फीसदी कम हुई बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2328086

Bihar Monsoon: इस वर्ष बिहार पर मेहरबान मानसून, अच्छी बारिश होने के बावजूद सामान्य से सात फीसदी कम हुई बारिश

Bihar Monsoon: बिहार में मानसून सक्रिय है. मानसून आने से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन कई जगहों पर बारिश आफत बन गई है. प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है तो वहीं बिहार के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र ने इस वर्ष सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था. 

 

इस वर्ष बिहार पर मेहरबान मानसून

पटनाः Bihar Monsoon: बिहार में मानसून की सक्रियता के साथ प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है तो वहीं बिहार के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र ने इस वर्ष सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था. लेकिन, इस साल अभी तक के हालात को देखा जाए तो बिहार में अभी तक 252 एमएम बारिश होनी चाहिए. लेकिन अभी तक 233 एमएम बारिश हुई है तो कह सकते हैं कि सामान्य से -7 फीसदी बारिश कम हुई है. 

पिछले 2 वर्ष की तुलना में हुई अच्छी बारिश
वहीं पिछले 2 वर्ष की तुलना में अच्छी बारिश मानसून की अभी तक हुई है और आगे पूर्वानुमान है कि बिहार में फिर से वर्ष की गतिविधि में वृद्धि होगी और ऐसी संभावना है कि अगले तीन से चार दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है और विशेष कर उत्तर बिहार में भारी बारिश का पूर्वानुमान हैं.

आने वाले दिनों में सामान्य बारिश की संभावना
इस साल सामान्य बारिश का पूर्वानुमान  था. आने वाले दिनों में सामान्य बारिश की संभावना है. पिछले दो मानसून सीजन में बिहार में अच्छी बारिश नहीं हुई थी, लेकिन 2024 में सामान्य के आसपास बारिश होने की प्रबल संभावना है और पूरी तरीके से मानसून सामान्य रहेगा.

वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज (9 जुलाई) को बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश की आशंका है.

वहीं भारी बारिश और नेपाल में भी हो रही बारिश के कारण गंडक और कोसी जैसी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. इसके चलते सुपौल, बगहा और बेतिया में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. पिछले 24 घंटों में बिहार के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

इनपुट- सनी कुमार, पटना 

यह भी पढ़ें- Kaimur News: कैमूर में बरपा आसमानी कहर, आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा

Trending news