Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को क्या भोग लगाएं? जानें...
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2453967

Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को क्या भोग लगाएं? जानें...

Navratri 2024: इस साल नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी और इसका समापन 12 अक्टूबर को नवमी के दिन होगा. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा का खास महत्व होता है.

 

Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को क्या भोग लगाएं? जानें...

Navratri 1st Day: नवरात्रि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. नौ दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा होती है. शारदीय नवरात्रि इस साल 3 अक्टूबर से शुरू होकर 12 अक्टूबर को समाप्त होगी. पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा का विशेष महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

पहले दिन का भोग
आचार्य मदन मोहन के अनुसार मां शैलपुत्री को सफेद रंग अत्यंत प्रिय माना जाता है. इसलिए नवरात्रि के पहले दिन उन्हें सफेद रंग की मिठाइयों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. इसमें बर्फी, घर में बने दूध से बनी खीर, रबड़ी आदि चीजें शामिल होती हैं. मान्यता है कि इन चीजों का भोग लगाने से मां शैलपुत्री जल्द प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं.

मां शैलपुत्री को खुश करने का मंत्र
मां शैलपुत्री की पूजा के दौरान नीचे दिए गए मंत्र का जाप करना शुभ होता है:
"या देवी सर्वभूतेषु शैलपुत्री रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:"

इसके अलावा एक और मंत्र है:
"वन्दे वांछित लाभाय चंद्रार्धकृतशेखराम्
वृषारूढ़ां शूलधरां शैलपुत्रीं यशस्विनीम्"

साफ-सफाई का विशेष ध्यान
आचार्य के अनुसार नवरात्रि के पहले दिन घर और मंदिर की साफ-सफाई का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले घर की अच्छी तरह सफाई करें. मंदिर में नया कपड़ा बिछाकर सारी मूर्तियों को तिलक लगाएं. इसके बाद पूजा करें. पहले दिन ही कलश स्थापना की जाती है, जो नवरात्रि का महत्वपूर्ण हिस्सा है. सभी नियमों का पालन करते हुए मां शैलपुत्री की पूजा और भोग लगाने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

ये भी पढ़िए-  हनुमान जी की पूजा के साथ ये 4 राशियां करें दिन की शुरुआत, मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा

Trending news