Bihar Free Seeds: नीतीश सरकार किसानों को फ्री में देगी गेंहू के बीज, इन जिलों में होगा उत्पादन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2459334

Bihar Free Seeds: नीतीश सरकार किसानों को फ्री में देगी गेंहू के बीज, इन जिलों में होगा उत्पादन

Bihar Free Seeds: बिहार सरकार गेंहू के अच्छे उत्पादन के लिए राज्य के किसानों को मुफ्त में बीज देने वाली है. इसके लिए राज्य के 15 जिलों में इसका उत्पादन किया जाएगा.

बिहार के किसान

पटना: बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार खेती में मदद करने के लिए किसानों के लिए जल्द ही नया कदम उठाने वाली है. दरअसल राज्य सरकार किसानों को ज्यादा पैजावार के लिए अच्छी क्वालिटी के बीज उपलब्ध कराने वाली है और इसके साथ सरकार किसान की फसल को बाजार तक पहुंचाने में भी मदद करेगी. सरकार ने ये फैसल खेती को आसान बनाने और किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर लिया है. कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि अच्छे बीजों के इस्तेमाल से फसल का उत्पादन 20 फीसदी तक बढ़ सकता है. इसीलिए रबी के मौसम में इस साल से हाइब्रिड बीजों का उत्पादन भी शुरू किया जा रहा है.

सरकार ने गेहूं के उत्पादन के लिए बड़ा लक्ष्य रखा है. पटना समेत 21 जिलों में करीब 3.5 लाख क्विंटल प्रमाणित गेहूं के बीज का उत्पादन करने का लक्ष्य है. सरकार इसके लिए शुरुआत में 14,750 क्विंटल गेहूं का बीज किसानों को मुफ्त में देने वाली है. इस बात की घोषणा कृषि मंत्री ने एक कार्यशाला में की. इस कार्यशाला का आयोजन बिहार में प्रमाणित गेहूं के बीज उत्पादन पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया था.

ये भी पढ़ें- Bihar Smart Meter: बक्सर में स्मार्ट मीटर के खिलाफ बांट रहे थे पैम्फलेट, डीएम ने कह दी ये बात

कृषि मंत्री ने बताया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् और कृषि विश्वविद्यालयों से 8750 क्विंटल गेहूं का आधार बीज मंगाया जा रहा है. वहीं इस कार्यक्रम में कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि हर साल किसानों को आधा बीज बदल लेना चाहिए. इससे फसल स्वस्थ रहती है और उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है. उन्होंने कहा कि बीज उत्पादन में मदद करने के लिए कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि कॉलेजों के वैज्ञानिकों से सरकार मदद लेगी. उन्होंने बताया कि भोजपुर, अरवल, पूर्वी चंपारण, सीवान, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, गोपालगंज, शेखपुरा, जमुई, बांका, मुंगेर, मधुबनी, सारण, सीतामढ़ी और वैशाली में आम किसानों द्वारा प्रमाणित गेहूं के बीज का उत्पादन किया जाएगा.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news