एक अगस्त से इन नियमों में होगा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर
Advertisement

एक अगस्त से इन नियमों में होगा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से भुगतान के नियम बदलने जा रहे हैं. आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को सूचित किया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली लागू की गई है. 

एक अगस्त से इन नियमों में होगा बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

पटनाः जब कभी नए महीने की शुरूआत होती है तो कहीं न कहीं नियमों में बदलाव जरूर देखने को मिलता है. एक अगस्त से गैस की कीमत, बैंकिंग सिस्टम समेत अन्य नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव का सीधा असर आप की जेब पर पड़ेगा. जानिए क्या होंगे नए नियम और आम आदमी पर इसका क्या असर पड़ेगा. 

गैस के नियमों में होगा बदलाव
बता दें कि 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना है. कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक इस बार एक सिलेंडर के रेट में 20 से 30 रुपये का बदलाव हो सकता है. पिछली बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

बैंकों में चेक भुगतान प्रणाली में होगा बदलवा
बात दें कि 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से भुगतान के नियम बदलने जा रहे हैं. आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को सूचित किया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली लागू की गई है. इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल एप के जरिए देनी होगी.

अगस्त में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक
अगस्त माह में मुहर्रम, रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं. इस वजह से बिहार और झारखंड समेत अलग-अलग राज्यों में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी अपनी लिस्ट में घोषणा की है कि अगस्त में बैंक कई दिनों तक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़िए- Bihar Police: आईजी मुख्यालय ने थाने का किया औचक निरीक्षण, पुलिसकर्मियों में मचा हड़कंप

Trending news