English Speaking: बिहारियों के लिए वरदान साबित हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी की यह नई पहल, पढ़ें पूरी खबर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1814228

English Speaking: बिहारियों के लिए वरदान साबित हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी की यह नई पहल, पढ़ें पूरी खबर

आपको फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने का मन कर रहा है और आप इसको सीखने के लिए कोई अच्छा संस्थान ढूंढ रहे हैं तो अब आपकी खोज पर विराम लगाने का वक्त आ गया है.

(फाइल फोटो)

Delhi University Certificate Course: आपको फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने का मन कर रहा है और आप इसको सीखने के लिए कोई अच्छा संस्थान ढूंढ रहे हैं तो अब आपकी खोज पर विराम लगाने का वक्त आ गया है. बता दें कि देश की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय आपके लिए स्पेशल कोर्स लेकर आ रहा है जो आपके सपने को साकार करने वाला है. 

जल्दी ही दिल्ली विश्विद्यालय में कैंपस ऑफ ओपन वर्निंग की तरफ से जल्द ही अंग्रेजी भाषा के लिए ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने की व्यवस्था की गई है. बता दें कि यह सर्टिफिकेट कोर्स कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस के सहयोग से ऑनलाइन शुरू होगी. बता दें कि यह इंग्लिश स्पीकिंग सर्टिफिकेट कोर्स होगा जो ऑनलाइन ही चलाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- 'थाने में मंदिर मतलब हिंदू राष्ट्र बनाने की तैयारी', ओवैसी की पार्टी ने उठाए सवाल

इच्छुक उम्मीदवार देश के किसी भी कोने से इस पाठ्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करनेवाले उम्मीदवार को डीयू कॉलेज ऑफ ओपन लर्निंग और कैंब्रिज की तरफ से एक संयुक्त प्रमाणपत्र दिया जाएगा.

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार का पहले अंग्रेजी ज्ञान के आधार पर मूल्यांकन होगा और उसके बाद उसको उसके स्तर के हिसाब से उसको इस कोर्स में आगे भेजा जाएगा.  कैंब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस और डीयू सीओएल एक दूसरे के साथ जल्द ही इसको लेकर समझौता करनेवाले हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस कोर्स का नाम 'ईजी कम्युनिकेशन इन इंग्लिश' हो सकता है और इसकी आवेदन प्रक्रिया सितबंर 2023 से शुरू होगी. 

डीयू ने कैंब्रिज के साथ मिलकर इस कोर्स को विकसित किया है. इसको भारतीय छात्रों के हिसाब से डेवलेप किया गया है. हालांकि बाद में इस कोर्स को ऑफलाइन भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. कोर्स तीन महीने का होगा. इसका रजिस्ट्रेशन फीस 1000 से 1200 रुपए के बीच हो सकता है. इस कोर्स को लेकर विश्वविद्यालय की तरफ से जल्द ही जानकारी साझा की जाएगी. 

Trending news