बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी, 1 सितंबर से शुरू होगी पटना-नई दिल्ली Tejas Express
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar976767

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी, 1 सितंबर से शुरू होगी पटना-नई दिल्ली Tejas Express

Tejas Express Update News: अब तेजस रेक (Tejas Express ) से राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) चलेगी. इस ट्रेन में यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेगी.

पटना से दिल्ली के लिए चलेगी तेजस (फाइल फोटो)

Patna: बिहार से दिल्ली ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है. दरअसल, एक सितंबर से पटना से देश की राजधानी दिल्ली के लिए अब तेजस रेक (Tejas Express ) से  राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) चलेगी. इस ट्रेन में यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेगी.

जानकारी के अनुसार, पूर्व मध्य रेल की सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल (Rajdhani Express Special Train) ट्रेन कल दिनांक 01.09.2021 से तेजस रेक से चलेगी. वहीं, वापसी में नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल के लिए 02310 राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन दिनांक 02.09.2021 से तेजस रेक से चलेगी.

इस ट्रेन में तेजस रेक ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली के तहत सभी प्रवेश द्वार एक जगह से नियंत्रित होगा तथा सभी प्रवेश द्वार के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी. यह सिस्टम मेट्रों ट्रेनों की तरह ही होगा. रेलवे ने कहा है कि यात्री सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस सिस्टम को लागू किया है.

ये भी पढ़ें- बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी, स्पेशल ट्रेनों के रूट में बदलाव, देखें लिस्ट

प्रत्येक कोच के अंदर 02 एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए
सीसीटीवी कैमरा युक्त इस तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन/प्रस्थान का अपेक्षित समय, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश के प्रदर्शन के लिए प्रत्येक कोच के अंदर 02 एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए हैं. इससे यात्रियों को यात्रा संबंधी जानकारी सही से समय पर मिल सकेगा.

कोचों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए की गई है विशेष तैयारी
इसके अलावा, ऐसा बर्थ का प्रावधान किया गया है जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव प्राप्त हो. सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं. प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबीन उपलब्ध रहेंगे जिससे कोचों में स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलेगी.

सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम
इसके साथ ही इस ट्रेन के सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए हैं तथा ऐसी व्यवस्था की गई है कि आग लगने की स्थिति में ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा. सभी कोचों में बायो-वैक्यूम टॉयलेट लगाए गए हैं जो अच्छी फ्लशिंग के कारण शौचालय में बेहतर साफ-सफाई बनाए रखने में मदद पहुंचाता है. इससे पानी की भी बचत होती है. शौचालय दुर्गंध नियंत्रण प्रणाली से युक्त है. छोटे बच्चे के साथ सफर कर रही महिला यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय में शिशु देखभाल भी विशेष तरह के शीट प्रावधान किया गया है.

'

Trending news