Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2463224
photoDetails0hindi

Bihar Famous Dussehra Mela: बिहार इन शहरों का दशहरा मेला है खास, यहां होता है भव्य रावण दहन

Bihar Famous Dussehra Mela: पूरे देश में नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. वहीं बिहार में भी लोग बड़े ही धूम धाम से माता रानी की पूजा कर रहे हैं. इस साल नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हुई है. वहीं दसवें दिन यानी 12 अक्टूबर को पूरे देश में रावन दहन किया है.

गांधी मैदान, पटना

1/5
गांधी मैदान, पटना

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में 70 साल से भी ज्यादा समय से भव्य दुर्गा पूजा आयोजन किया है. यहां पूजा समिति 70-80 साल पुराने हैं. इस साल भी गांधी मैदान के दुर्गा पूजा के खूब चर्चे हैं.  यहां स्थित ज्ञान भवन के पास भव्य मेला लगाया जाता है.

दानापुर, पटना

2/5
दानापुर, पटना

पटना से थोड़ी दूर स्थित दानापुर में भी दुर्गा पूजा की खूब धूम देखने को मिलती है. यहां भी कई जगहों पर भव्य और सुंदर पंडाल का निर्माण किया जाता है और माता की मूर्ति रखी जाती है. दानापुर के पास स्थित खगौल में भी भव्य दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है.

मोकामा

3/5
मोकामा

बिहार के मोकामा में भी दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन होता है. हर साल यहां नए नए थीम पर पूजा पंडाल का निर्माण किया जाता है. जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है. मेले में पंडाल के अलावा दूकानें भी सजती है.

सासाराम

4/5
सासाराम

बिहार के सासाराम का दुर्गा पूजा भी काफी मशहूर है. दुर्गा पूजा के मौके पर यहां रामलीला और झांकियों का आयोजन किया जाता है, इस बात भी यहां कई सुंदर और भव्य पंडाल बनाए गए हैं. जिसके खूब चर्चे हो रहे हैं. दशहरा के मौके पर यहां माता के भक्तों की खूब भीड़ लगती है. इसके अलावा बिबार के मजफ्फरपुर, मोतिहारी छपरा सिवान आदि शहरे में धूम धाम से दुर्गा पूजा मनाया जाता है.

गांधी मैदान में रावण दहन

5/5
गांधी मैदान में रावण दहन

पटना के गांधी मैदान में हर साल रावण दहन आयोजन किया जाता है. रावण दहन के साथ साथ यहां रामलीला का भई आयोजन किया जाता है. गांधी मैदान में मेला देखने के लिए लाखों की भीड़ उमड़ती है.