Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2262150
photoDetails0hindi

Summer Drinks: गर्मी में ट्राई करें ये समर स्पेशल ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Summer Drinks: गर्मी का मौसम बिना ठंडे और स्वीड ड्रिंक्स के जानलेवा लगने लगता है. हालांकि इन दिनों मिलने वाले ज्यादातर ड्रिंक्स में चीनी होने कारण ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ये ड्रिंक्स मोटापा बढ़ाने और टाइप-टु डायबिटीज की तरफ धकेलने का खासतौर पर काम कर सकती हैं.

1/5

गर्मी के मौसम में होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सादा पानी सबसे पहली और शानदार ड्रिंक है. ऐसे में गर्मी के दिनों में सादा पानी पीने की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए. ताकि पसीने और यूरिन के बाद भी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं हो और शरीर के सभी विषैले तत्व शरीर से बाहर आते रहें.

2/5

वैसे तो नारियल पानी का सेवन हर मौसम करना चाहिए लेकिन गर्मी के हर दिन कम से कम एक नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट इस मौसम में हमारे शरीर के काफी फायदेमंद होता है.

3/5

गर्मी के मौसम में होने वाली बेचैनी के बीच चेरी का जूस आपके दिमाग को शांत करने, शरीर की थकान को दूर करने और अच्छी नींद लाने में बहुत मदद कर सकता है.

4/5

ताजे फलों के जूस में जो भी शुगर पाई जाती है वो पूरी तरह प्राकृतिक होती है. ऐसे में स्वाद बढ़ाने के चक्कर में आप इसमें अतिरिक्त चीनी ऐड ना करें और इस नैचुरल रस का गर्मी के मौसम इंजॉय कर सकते हैं.

5/5

रसीले फल गर्मी में लगने वाली प्यास को शांत करने का काम करते हैं. यदि आप गर्मी के मौसम में हर दिन रसीले फलों का सेवन करते हैं तो मुंह सूखने की समस्या या डिहाइड्रेशन का सामना करने से आप बच सकते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में आप तरबूज, खरबूजा, संतरा, अनार जैसे रसीले फलों का सेवन करें.

Disclaimer: यहां बताई गई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें. किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें.