Pitru Paksha Mela 2024: गया में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, क्षेत्र को 17 सुपर जोन और 324 सेक्टर में बांटा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2430727

Pitru Paksha Mela 2024: गया में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, क्षेत्र को 17 सुपर जोन और 324 सेक्टर में बांटा

Pitru Paksha Mela 2024: गया के जिला अधिकारी त्यागराजन एसएम ने बताया कि इस साल पितृपक्ष मेला 17 सितंबर से शुरू होगा और 2 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान तीर्थयात्री गया जिले में विष्णुपद, देवघाट और अन्य पूजा स्थलों पर तर्पण करेंगे.

 

Pitru Paksha Mela 2024: गया में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, क्षेत्र को 17 सुपर जोन और 324 सेक्टर में बांटा

Pitru Paksha Mela 2024: बिहार के गया में पितृपक्ष के दौरान लाखों श्रद्धालु अपने पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए पिंडदान करने आते हैं. इस साल श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए मेला क्षेत्र को 17 सुपर जोन, 43 जोन और 324 सेक्टर में बांटा गया है. हर सेक्टर में दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, महिला दंडाधिकारी, महिला पुलिस अधिकारी और पर्याप्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं ताकि सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

गया के जिला अधिकारी त्यागराजन एसएम ने बताया कि पितृपक्ष मेला 17 सितंबर से शुरू होगा और 2 अक्टूबर तक चलेगा. तीर्थयात्री गया जिले में विष्णुपद, देवघाट समेत अन्य पूजा स्थलों पर आकर तर्पण करेंगे. इस दौरान जिला प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को विधि व्यवस्था, यातायात व्यवस्था और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास किया है.

जिलाधिकारी ने कहा कि 17 सितंबर को गोदावरी तालाब में तर्पण होगा और इसके बाद 2 अक्टूबर तक विभिन्न सरोवरों और पिंडवेदियों में तर्पण अनुष्ठान किया जाएगा. सुरक्षा के लिए सभी सरोवरों और देवघाट में एसडीआरएफ, गोताखोर, लाइव जैकेट और नाव की पूरी व्यवस्था की गई है. सरोवरों में बैरिकेडिंग के साथ-साथ साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो.

डीएम ने बताया कि विष्णुपद मंदिर और देवघाट जाने वाले रास्ते संकीर्ण हैं और इन्हें चोक प्वाइंट के रूप में चिन्हित किया गया है. भीड़ नियंत्रण के लिए अधिकारियों की विशेष टीम गठित की गई है. श्मशान घाट से गया जी डैम तक एक बार में 40 से 50 हजार तीर्थयात्री तर्पण कर सकते हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा और सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं और शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़िए- IAS संजीव हंस पर गिरी गाज, पीड़ित महिला बोली DNA करवाइए बेटा उन्हीं का निकलेगा, गैंगरेप का लगा आरोप

 

Trending news