PM Kisan instalment: किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, ये खबर आपके काम की है!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1817379

PM Kisan instalment: किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार, ये खबर आपके काम की है!

नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा किसानों के लिए हर साल 6000 रुपए की रकम खेती के लिए तीन किस्तों में दी जाती है. इस योजना की 14वीं किस्त किसानों के खातों में 27 जुलाई 2023 को जारी की गई थी. यह रकम पंजीकृत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई थी.

(फाइल फोटो)

PM Kisan instalment: नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा किसानों के लिए हर साल 6000 रुपए की रकम खेती के लिए तीन किस्तों में दी जाती है. इस योजना की 14वीं किस्त किसानों के खातों में 27 जुलाई 2023 को जारी की गई थी. यह रकम पंजीकृत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई थी. अब किसान इसी पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में ऐसे किसानों के लिए यह खबर बेहद खास है. 

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि की रकम पाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. इसके बाद ही किसान इस योजना के पात्र बनते हैं. इसके बाद उनकी पात्रता की जांच की जाती है और फिर उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की किस्तों का लाभ मिल पाता है. ऐसे में आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की रकम जल्द ही किसानों के खाते में आनेवाली है. 

ये भी पढ़े- बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू, इस लिंक से करें आवेदन

इस राशि के आने से पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता की जांच कर लेना चाहिए ताकि यह सुनिश्तित हो सके की यह रकम आपके खाते में आ पाए. इस योजना के तहत जहां 8.5 करोड़ किसानों को 14वीं किस्त की राशि सफलतापूर्वक भेजी जा चुकी है वहीं अब 15वीं किस्त के लिए 11 करोड़ के लगभग किसान इस योजना का लाभ पा सकते हैं. 15वीं किस्त इस साल पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त होगी. 

बता दें कि इस योजना की राशि जारी करने से पहले पात्र किसानों की सूची जारी की जाती है. ऐसे में अगर आपने अपना आवेदन ठीक से नहीं किया है और आपकी पात्रता सही नहीं पाई जाती है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. ऐसे में इसकी पात्रता के लिए किसानों के पास न्यूनतम 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य कृषि भूमि का स्वामित्व होना चाहिए. 

हालांकि अब तक यह घोषणा नहीं की गई है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त किस तारीख को जारी की जाएगी. लेकिन, अभी तक के आंकड़े को देखें तो पता चलेगा कि यह राशि दिसंबर तक किसानों के खाते में आएगी. इसके लिए किसान  pmkisan.gov.in वेबसाइट पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 को चेक कर सकते हैं. 

Trending news