PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने जारी की 15वीं किस्त, ऐसे चेक करें खाते में पैसे आए या नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1960604

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने जारी की 15वीं किस्त, ऐसे चेक करें खाते में पैसे आए या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी की. लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए से 15वीं किस्त ट्रंसफर की गई.

पीएम किसान सम्मान निधि (File Photo)

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर, 2023 दिन बुधवार को 18,000 करोड़ रुपए की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 15वीं किस्त जारी की. इस किस्त से आठ करोड़ से अधिक प्राप्तकर्ताओं को लाभ होगा. पीएम-किसान पहल पहले ही किसानों के खातों में 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ से अधिक का भुगतान कर चुकी है.

पात्र किसानों को 14 किस्त के मिल चुके हैं पैसे 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी की. लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए से 15वीं किस्त ट्रंसफर की गई. 15वीं किस्त का लाभ 8 करोड़ से अधिक किसानों को मिला, जिसमें सरकार ने 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे ट्रंसफर किए है. वहीं, कई किसानों की किस्त कुछ वजहों से अटक गई है, क्योंकि इन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है. साथ ही भू-सत्यापन नहीं करवाया है.  उनके फॉर्म में कोई गलती हो सकती है. ऐसे में अगर आप इन कामों को पूरा करवा सकते हैं तो आपको पैसा मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें:बिरसा मुंडा की जन्मस्थली जाएंगे PM मोदी, पहली बार कोई प्रधानमंत्री जा रहा उलिहातु

इस तरह से जानें आवेदन की स्थिति 
आपको अपने आवेदन की स्थिति को जानने के लिए बसा 155261 नंबर पर कॉल करना होगा. आपको सारी जानकारी मिल जाएगी. वहीं, अगर किंही कारणों की वजह से इस नंबर पर आप कॉल नहीं कर रहे हैं या मदद नहीं मिल पा रही है. इसके बाद आप 011-23381092 नंबर पर कॉल करके हेल्प ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:बिरसा मुंडा की धरती से पीएम मोदी ने विकसित भारत के लिए दिए 4 अमृत मंत्र, जानें

किस्त नहीं आई, तो ये इन नंबर पर कॉल करें
आपकी किस्त आगर किसी कारणवश नहीं आई है और आपको 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. ऐसे में आपको कुछ हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा. जैसे-155261, 1800115526 नंबर पर कॉल करके हेल्प ले सकते हैं. आपको 15वीं किस्त आने का मैसेज प्राप्त हुआ होगा, लेकिन अगर किसी वजह से अब तक मैसेज नहीं मिला है, तो आप अपने बैंक के मिस्ड कॉल नंबर पर मिस्ड कॉल करके अपना बैलेंस चेक करके किस्त के बारे में जान सकते हैं.

Trending news