PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी को एक साथ मिल सकता है पीएम किसान स्कीम का लाभ, जानें क्या है नियम
Advertisement

PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी को एक साथ मिल सकता है पीएम किसान स्कीम का लाभ, जानें क्या है नियम

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में किसानों की आय दोगुना करना का वादा किया था. स्कीम को केंद्र ने 2019 में लॉन्च किया था.

 (फाइल फोटो)

PM Kisan: किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना की शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में किसानों की आय दोगुना करना का वादा किया था. स्कीम को केंद्र ने 2019 में लॉन्च किया था. किसान फ़िलहाल पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 13वीं किस्त के इंतजार में हैं. इसको लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई अधिकारिक डेट जारी नहीं की गई है. 

अगर आप भी किसान हैं और अगर आप सरकार द्वारा बताई गई शर्तों को पूरा करते हैं तो आप भी  पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है. लेकिन क्या पति और पत्नी भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते है, तो आइये जानते हैं कि नियम क्या कहते

क्या पति और पत्नी उतना सकता हैं इस स्कीम का फायदा 

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत हर साल किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को ये मदद 2000 रुपए की 3 समान किस्तों में मिलती है. ये किस्त हर 4 महीने में प्रदान की जाती है, लेकिन पति-पत्नी एक साथ इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकते हैं. 

अगर आप के पास कृषि योग्य जमीन है तो चाहे तो पति के नाम हो या पत्नी के, आप इस योजना का लाभ उठा सकते है. लेकिन नियम के अनुसार पति और पत्नी के साथ इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं. बता दें कि इसत स्कीम का फायदा उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ई-केवाईसी के बिना इस स्कीम का लाभ किसान नहीं उठा सकते हैं. 

 

Trending news