Sakat Chauth 2023: 10 या 11 जनवरी? जानें कब रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत, कंफ्यूजन करें दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1510174

Sakat Chauth 2023: 10 या 11 जनवरी? जानें कब रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत, कंफ्यूजन करें दूर

Ganesh Chaturthi 2023 Vrat: साल 2023 का आज से आगाज हो गया है. साल 2023 अपने साथ कई सारे त्यौहार और व्रत लेकर आ गया है. हिंदू धर्म में हर व्रत को लेकर खास मान्यता और महत्व होता है. कहा जाता है कि सकट चौथ का व्रत जनवरी के माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल सकट चौथ का व्रत 10 जनवरी को रखा जाएगा

Sakat Chauth 2023: 10 या 11 जनवरी?  जानें कब रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत, कंफ्यूजन करें दूर

पटनाः Ganesh Chaturthi 2023 Vrat: साल 2023 का आज से आगाज हो गया है. साल 2023 अपने साथ कई सारे त्यौहार और व्रत लेकर आ गया है. हिंदू धर्म में हर व्रत को लेकर खास मान्यता और महत्व होता है. कहा जाता है कि सकट चौथ का व्रत जनवरी के माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल सकट चौथ का व्रत 10 जनवरी को रखा जाएगा.  संकट हरण गणपति गणेश जी और चंद्रमा का पूजन होता है. महिलाएं अपनी संतान की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती हैं. 

महिलाएं विधि विधान से करती है पूजा 
सकट चौथ के व्रत में महिलाएं भगवान गणेश जी की विधि विधान से पूजा करती है. व्रत के दिन महिलाएं भूखे-प्यासे रहकर निर्जला व्रत रखती है. रात में चंद्र दर्शन के बाद व्रत का पारण किया जाता है. वहीं सकट चौथ के दिन कुछ जगहों पर तारों को अर्घ्य देने का विधान होता है.

सकट चौथ शुभ मुहूर्त
माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 10 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट से 11 जनवरी दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, सकट चौथ का व्रत मंगलवार को रखा जाएगा. वहीं बता दें कि चंद्रोदय का समय रात्रि 8 बजकर 41 मिनट पर होगा. 

सकट चौथ का महत्व 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघ माह में पड़ने वाली चतुर्थी के दिन भगवान गणेश ने भगवान शिव और माता पार्वती की परिक्रमा की थी. इसलिए कृष्ण पक्ष में आने वाली चतुर्थी तिथि को खास माना जाता है. जिसके बाद से इस दिन महिलाएं व्रत रखती है. महिलाएं संतान की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए व्रत रखती है और विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा करते है.    

यह भी पढ़ें- LPG Price Hike: नए साल पर महंगा हुआ एलपीजी, कमर्शियल सिलेंडर के दामों में इतने रुपये की बढ़ोतरी

Trending news