NSG Chief: सीनियर IPS अधिकारी बी श्रीनिवासन बनें NSG के महानिदेशक, बिहार से है खास कनेक्शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2404432

NSG Chief: सीनियर IPS अधिकारी बी श्रीनिवासन बनें NSG के महानिदेशक, बिहार से है खास कनेक्शन

New NSG Chief: आईपीएस अधिकारी बी श्रीनिवासन फिलहाल में बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर के निदेशक हैं. उन्हें फरवरी 2024 में डीजी के पद पर नियुक्त किया गया था. 

NSG चीफ बनें IPS बी श्रीनिवासन

IPS B Srinivasan Became NSG Chief: सीनियर आईपीएस अधिकारी बी श्रीनिवासन को नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) का महानिदेशक बनाया गया है. उन्होंने आईपीएस नलिन प्रभात की जगह ली है. वहीं नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का स्पेशल डीजी नियुक्त किया गया है. केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से इसको मंजूरी दे दी गई. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने श्रीनिवासन की एनएसजी के महानिदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. श्रीनिवासन का बिहार से बड़ा खास नाता है. वह 1992 बैच के बिहार कैडर के पुलिस अधिकारी हैं. बता दें कि एनएसजी महानिदेशक के रूप में आईपीएस बी श्रीनिवासन का कार्यकाल नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से 31 अगस्त 2027 तक यानी उनकी सेवानिवृत्ति तक होगा.

आईपीएस बी श्रीनिवासन की केंद्र में पदनियुक्ति को लेकर बिहार सरकार की ओर से अभी तक अधिसूचना अब तक जारी नहीं की गई है. उम्मीद की जा रही है कि एक से दो दिनों के अंदर राज्य सरकार भी अधिसूना जारी कर देगी. वहीं केंद्र सरकार ने एनएसजी के महानिदेशकर के तौर पर आईपीएस नलिन प्रभाकर का कार्यकाल छोटा कर दिया है. अभ उनके लिए आंध्र प्रदेश से केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर में तीन साल के लिए अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति की व्यवस्था की है. 

ये भी पढ़ें- 'जब शिक्षा मंत्री ही पेपर लीक करने वाला माफिया हो तो...' PK के बयान पर मचा बवाल!

केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे में भी बड़ा बदलाव किया है. मोदी सरकार ने रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर 1986 बैच के रेलवे अधिकारी सतीश कुमार को नियुक्त किया है. वह मौजूदा चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे. जया का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इसके बाद सतीश कुमार इस जिम्मेदारी को संभालेंगे. इसके साथ ही सतीश कुमार रेलवे के शीर्ष पद पर पहुंचने वाले पहले दलित अधिकारी बन जाएंगे. बता दें कि सतीश कुमार 1988 में भारतीय रेलवे की सेवा में औपचारिक रूप से शामिल हुए और उनके पास 34 वर्षों का समृद्ध अनुभव है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news