Oily Skin Tips: जानें वे कौन से घरेलू नुस्खें हैं जिनका इस्तेमाल कर पा सकते हैं तैलीय त्वचा से छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1751022

Oily Skin Tips: जानें वे कौन से घरेलू नुस्खें हैं जिनका इस्तेमाल कर पा सकते हैं तैलीय त्वचा से छुटकारा

अगर आप की त्वचा तैलीय है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे सुखने के बाद ठंडे पानी से धो लें इससे ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाती है.

तैलीय त्वचा से छुटकारा

Skin Care Routine For Oily Skin: आजकल इस व्यस्थ जीवनशैली में हर कोई अपने शरीर का देखभाल नहीं कर पाता है. व्यस्थता भरी जिंदगी में समय पर भोजन न करना, नींद पूरी न लेना और फास्टफूड और ज्यादा ऑयली चीजों का सेवन करने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन कई सारी परेशानियों में से एक समस्या त्वचा का ऑयली होना भी है. आइए जानते हैं कि किन घरेलु नुस्खों से इसे दूर किया जा सकता है.

इन उपायों से पाएं तैलीय त्वचा से छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी- अगर आप की त्वचा तैलीय है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे सुखने के बाद ठंडे पानी से धो लें इससे ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाती है.

ये भी पढ़ें :सेहत के लिए वरदान है जामुन का फल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

बेसन और हल्दी- बेसन और हल्दी तो हर किसी के किचन में उपलब्ध होता है, बेसन और हल्दी का फेसपैक न केवल त्वचा के ऑयली होने की समस्या से निजात दिलाता है बल्कि इसे लगाने से सूर्य की रोशनी से होने वाले टैनिंग से भी निजात दिलाता है. इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लें, 1/2 हल्दी डालें, थोड़ा सा नींबू का रस डालें और फिर पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा ले और जब यह सुख जाएं तो ठंडे पानी से धोएं. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में तैलीय त्वचा से निजात मिलगा.

खीरा- खीरा हेल्थ के लिए फायदेंमंद होने के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेंमंद है. खीरे में विटामिन, पौटैशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिसकी त्वचा के तैलीय होने की समस्या में फायदेंमंद होता है. खीरे को काटकर त्वचा पर मसाज करें फिर चेहरे को पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें : राहुलजी! बहुत हो गया, अब शादी कर लीजिए, हम भी बारात में चलेंगे, लगे ठहाके

त्वचा को तैलीय होने से कैसे बचाएं

नियमित व्यायाम करें- व्यायाम न केवल बॉडी को फिट रखा जा सकता है बल्कि व्यायाम त्वचा को तैलीय होने से भी बचाता है,  त्वचा के तैलीय होने का एक कारण ज्यादा स्ट्रेस लेना भी है, व्यायाम तनाव को कम करता है, जिससे तैलीय समस्या की समस्या से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें :बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख बदली, अब इन डेट्स पर होगा एग्जाम

पानी खूब पीएं- यदि आप त्वचा को तैलीय होने से बचाना चाहते हैं तो पानी अधिक मात्रा में पीएं.

तैलीय भोजन न खाएं- जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती हैं उन्हें तैलीय भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए.

धूप से बचें- धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

Trending news