सेहत के लिए वरदान है जामुन का फल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1750687

सेहत के लिए वरदान है जामुन का फल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Jamun Benefits: प्रकृति मनुष्यों सहित अन्य जीवों के लिए केवल पेट भरने का संसाधन जुटाता है बल्कि यह औषधीय गुणों से युक्त होता है. पूरे देश में अभी जामुन का सीजन चल रहा है. मौसमी फल जामुन काफी गुणकारी है. ग्रीष्म ऋतु में आम फल के पश्चात् प्रकृति का उपहार फल जामुन भी उनमें से एक है.

सेहत के लिए वरदान है जामुन का फल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

खूंटी: Jamun Benefits: प्रकृति मनुष्यों सहित अन्य जीवों के लिए केवल पेट भरने का संसाधन जुटाता है बल्कि यह औषधीय गुणों से युक्त होता है. पूरे देश में अभी जामुन का सीजन चल रहा है. मौसमी फल जामुन काफी गुणकारी है. ग्रीष्म ऋतु में आम फल के पश्चात् प्रकृति का उपहार फल जामुन भी उनमें से एक है. जिसका छाल, पत्ता, फल और बीज सभी में औषधीय गुणकारी माना जाता है. जो स्वाद में फल तो मीठा पर बीज कस्सा लगता है. इस पर को कब्ज निवारक और पतला दस्त होने से रोकता है.

वहीं मधुमेह बीमारी में भी लाभप्रद माना जाता है. जामुन का अर्क दवा के लिए वर्ष भर लोग रखते हैं. मीठा जामुन का सेवन हानिकारक नहीं माना जाता है, वहीं इसके निर्मित पेय भी महंगे होते हैं. झारखंड के ग्रामीण इलाकों में तो जामुन के जाम (शराब) बनाए जा रहे हैं. जिसके दाम 700 रुपए से 800 रुपए प्रति बोतल बताया जाता है. इसके लिए लोग पेड़ से जामुन तोड़कर लाते हैं और इससे शराब, अर्क और बीज का पाउडर बनाते हैं जो अधिक दिनों तक उपयोग किया जा सकता है. ऐसे तो फल है ईश्वर के वरदान स्वादिष्ट फल. जो अत्यधिक आम के सेवन से अगर पेट खराब हो जाए तो जामुन फल ठीक उसका काट बन जाता है और पेट ठीक कर देता है. जो आजकल पेड़ों पर जामुन लदे पड़े हैं.

आमतौर पर मई से अगस्त महीने तक जामुन भारत और अन्य क्षेत्रों में उपलब्ध होता है. इस समय के दौरान, फल ​​स्थानीय बाजारों और सुपरमार्केट में मिल सकते हैं. लेकिन कई बार अत्यधिक जामुन का सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जामुन का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए. 

 इनपुट- ब्रजेश कुमार

 ये भी पढ़ें- पटना AIIMS ने शुरू किया 6 साल का M.CH कोर्स, ऐसा करने वाला बना पहला संस्थान

 

Trending news